Connect with us

BIHAR

बरबीघा से पंजवारा तक NH 333 ए सड़क चौड़ीकरण कार्य 3 चरणों मे होगा पूर्ण, पहले चरण का डीपीआर तैयार

Published

on

बरबीघा से पंजवारा तक NH 333 ए सड़क का चौड़ीकरण कार्य 3 चरणों में पूर्ण किया जाना है। इसके लिए प्रथम चरण का डीपीआर तैयार कर क्षेत्रीय कार्यालय को दे दिया गया है। यह सड़क टू लेन पेब्ड शोल्डर 10 मीटर चौड़ी होगी। डीपीआर के अनुसार बायें और दायें 3.5-3.5 मीटर चौड़ी सड़क तथा डेढ़-डेढ़ मीटर की चौड़ाई में पेब्ड सोल्डर एवं दोनों किनारे ढाई-ढाई मीटर का मिट्टी फ्लैंक होगा। पहले चरण में बरबीघा से खैरा तक 70 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य किया जाना है।

उक्त सड़क में शेखपुरा, जमुई और खैरा में बाईपास तथा सिकंदरा में रिएलाइनमेंट प्रस्तावित है। उम्मीद जताया जा रहा है कि मार्च महीनें तक सड़क की निविदा जारी कर दी जाएगी। यह बात उल्लेखनीय है कि बरबीघा से पंजवारा तक सड़क चौड़ीकरण के कार्य पर 900 करोड़ रुपये खर्च किया जाना हैं। हालांकि इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। अब डीपीआर स्वीकृत होते ही निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। पक्की सड़क की चौड़ाई 3 मीटर की बढ़ोतरी होने से राजधानी पटना सहित अन्य स्थानों के लिए भी आवागमन काफी आसान हो जाएगा। फिलहाल सड़क की चौड़ाई 7 मीटर है।

क्षतिग्रस्त पुलों का होगा नवनिर्माण

NH 333 क्षतिग्रस्त नरियाना तथा मांगोबंदर के अलावा बलथर पुल के स्थान पर नए पुलों का निर्माण किया जाएगा। नरियाना एवं मांगोबंदर में तो सड़क का एलाइनमेंट ही बिल्कुल बदल जाएगी। दोनों जगह गांव के पूरब से सड़क निकाली जाएगी। NH 333 ए टूलेन पेब्ड शोल्डर सड़क होगी एवं इसकी चौड़ाई फ्लैंक सहित 15 मीटर तथा पक्की सड़क की चौड़ाई 10 मीटर होगी। फिलहाल पहले चरण में क्षेत्रीय कार्यालय को 70 किलोमीटर का डीपीआर की स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है।

Trending