Connect with us

BIHAR

राजगीर में 13 सौ करोड़ की लागत से 8.7 किमी ग्रीन फील्ड एलिवेटेड रोड निर्माण को मिली मंजूरी

Published

on

पर्यटन नगरी राजगीर को नए साल में मिलने वाली हैं फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर की सौगात। शीघ्र ही इसका निर्माण शुरू होने वाला है। केंद्र सरकार एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। 13 सौ करोड़ की लागत से निर्माण होने वाले इस कॉरीडोर की लंबाई 8.7 किमी है। इस कारीडोर पर रोप-वे के पास चढ़ने व उतरने के लिए रैंप भी बनाया जाएगा। इस एलिवेटेड कॉरिडोर रोड से राजगीर के हरे-भरे जंगलों का खूबसूरत नजारा दिखेगा।

राजगीर को लेकर CM नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं में, राजगीर एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए भारत सरकार मंजूरी दे दी है। राजगीर के दक्षिणी में नवादा तथा नालन्दा जिला से सटे बाणगंगा पुल तथा उत्तर में राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग स्थित अनुमंडल मुख्यालय के बीच एलिवेटेड कारीडोर रोड के निर्माण के लिए नीतीश कुमार ने निर्देश दिया था। 2 बार स्थल का निरीक्षण भी हुआ। उसके बाद मार्गरेखन कर इसे अंतिम रूप दिया गया था। निर्देश के अनुपालन में पथ निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर भारत सरकार की भी स्वीकृति मिल गई है।

वनक्षेत्र में निर्माणाधीन वाइल्ड लाइफ जू सफारी भी है तथा पुरातत्व विभाग के ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं। जिसके लिए पुरातत्व विभाग तथा राज्य वाइल्ड लाइफ बोर्ड की ओर से भी इस परियोजना को सहमति मिलना अभी बाकी है। यह एलिवेटेड कारीडोर रोड गया, राजगीर और बिहारशरीफ राजमार्ग का हिस्सा होगा। बताया जा रहा है कि इस कारीडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन हाईवे भी गुजरेगा। कुल 8.7 किमी कारीडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किमी होगी। इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि अधिग्रहण करने की योजना है। साथ हीं इसके निर्माण को पूरा करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य रखा गया है। इसी साल टेंडर पास करने की योजना है।

पथ निर्माण विभाग के मुताबिक इस 8.7 किमी एलिवेटेड कारीडोर रोड में, कई टूरिस्ट स्पॉट विकसित करने की भी योजना है। फिलहाल फोर लेन चौड़ीकरण का काम शुरू है। इसके निर्माण से राजगीर के पर्यटन सीजन के समय में जाम से मुक्ति मिलेगी, साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। राजगीर और बिहारशरीफ हाइवे के NH 82 को फोर लेन में चौड़ीकरण का काम अभी जारी है। बता दें कि इन दिनों पर्यटन सीजन में 8 सीटर केबिन रोप वे तथा नेचर सफारी स्थित ग्लास स्काई वाक ब्रिज को लेकर पर्यटकों की काफी भीड़ चल रही है। राजगीर-बिहारशरीफ मार्ग स्थित बस स्टैंड, कुंड रोड तथा जय प्रकाश उद्यान सड़क मार्ग तक जाम का नजारा देखने लायक है।

Trending