Connect with us

BIHAR

मोतिहारी स्टेशन समेत मोतिहारी संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे अत्याधुनिक

Published

on

रेलवे स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन सह सांसद एवं पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि आनेवालेदिनों में बापूधाम मोतिहारी सहित मोतिहारी संसदीय क्षेत्र से संबंधित सभी स्टेशन दर्शनीय होंगे। दरअसल, महात्मा गांधी से जुड़े हर स्टेशनों का तेजी से विकास किया जा रहा है। गांधी से जुड़े स्टेशनों को सजाने-संवारने के साथ जरूरी सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। सोमवार को श्री सिंह समस्तीपुर रेल मंडल के DRM आलोक जायसवाल के साथ बापूधाम मोतिहारी स्टेशन का जायजा लेने और कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि रेलवे दोहरीकरण का कार्य तेजी से हो रहा है।

इस बार बजट में मुजफ्फरपुर-सुगौली के लिए 240 करोड़ एवं सुगौली-नरकटियागंज के लिए 140 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए गए हैं। रेलवे दोहरीकरण कार्य के दौरान मोतिहारी कचहरी स्टेशन का प्लेटफॉर्म विस्तार के साथ नए स्टेशन भवनों भी बनाया जाएगा। मेहसी, चकिया, पिपरा एवं जीवधारा स्टेशनों के प्रवेश द्वार का सौंदर्यीकरण के कार्य की भी स्वीकृति की प्रक्रिया जारी है।

इसके अतिरिक्त चकिया स्टेशन पर सर्कुलेटिग एरिया, प्लेटफॉर्म की चौड़ाई एवं सौंदर्यीकरण का कार्य स्वीकृति की प्रक्रिया में है। हरपुरनाग, कुड़िया, कुंअरपुर-चिन्तामनपुर एवं बंगरी हॉल्ट पर दोहरीकरण के दौरान अन्य सुविधाओ के साथ फुट ओवर ब्रिज बनेगा। उन्होंने कहा कि लैंड डेवलपमेंट आथोरिटी 14 एकड़ में फैले हुए बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन के विकास की परियोजना एक माह के भीतर तैयार कर देगी।

मौके पर भाजपा के जिला महामंत्री मार्तण्ड नारायण सिंह, डॉ. लालबाबू प्रसाद गुप्ता, सोशल मिडिया के प्रभारी पंकज सिन्हा, मीडिया प्रभारी गुलरेज शहजाद, स्टेशन अधीक्षक आरके त्रिपाठी, पोस्ट कमांडर पंकज कुमार गुप्ता, यातायात निरीक्षक नीलमणि तिवारी, रेल थानाध्यक्ष मिथिलेश कुमार आदि उपस्थित थे। समस्तीपुर मंडल के DRM आलोक अग्रवाल ने सोमवार को चकिया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय विधायक श्यामबाबू प्रसाद यादव ने यहां की समस्याओं से उन्हें रूबरू कराया।

विधायक ने DRM से यहां कि सबसे बड़ी समस्या रैक प्वाइंट है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर दो के बगल में रैक प्वाइंट होने से यह प्लेटफार्म यात्री सुविधाओं के लिए उपयोग नहीं हो पाता है। प्लेटफॉर्म नंबर एक से दो पर जाने के लिए फुट ओवरब्रिज भी हैं, जो रैक प्वाइंट पर जाकर खत्म हो जाता हैं। यहां अक्सर रैक प्वाइंट पर मालगाड़ी खड़ी रहती है, जिस कारण यात्री ओवरब्रिज का उपयोग नहीं कर पाते हैं। साथ हीं प्लेटफार्म संख्या दो का उच्चीकरण नहीं हो रहा हैं।

विधायक ने रैक प्वाइंट को अन्य जगह शिफ्ट करने की मांग की। DRM एवं विधायक ने हो रहे निर्माण का भी जायजा लिया। मौके पर स्टेशन अधीक्षक के साथ अन्य रेलवे अधिकारी, कर्मी के अलावे भाजपा नेता श्यामा तोदी, राजेन्द्र सिंह, रोहित सिंह, सुधीर मिश्रा,मोहन भार्गव उपस्थित थे। वहीं मेहसी में भी सांसद राधामोहन सिंह के निर्देश पर विधायक श्यामबाबू प्रसाद यादव साथ समस्तीपुर मंडल के DRM आलोक अग्रवाल ने मेहसी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और वहां के निर्माण कार्य का जायजा लिया। मौके पर शत्रुधन महतो, अजय सिंह,अशोक कुशवाहा, रत्नेश सिंह, मुकेश यादव आदि मौजूद थे।

Trending