Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर से दिल्ली का सफर होगा आसान, 20 घंटे के बजाय मात्र 14 घंटे में सकेंगे दिल्ली, जाने नया रूट

Published

on

मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार के रेलवे स्टेशनों से दिल्ली सहित देश के अधिकतर हिस्सों में जाने में अब काफी सहूलियत हो जाएगी। पहलेजाघाट एवं पाटलिपुत्र स्टेशन के बीच निर्माण हुए 11.62 किमी लंबी रेल पुल पर शीघ्र ही परिचालन शुरू होने वाला है। इससे ट्रेनें गया और वाराणसी के रास्ते होते हुए दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में ट्रेन सीधे पहुंच सकेंगी।

आपको बता दें कि वर्तमान में मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए छपरा-नरकटियागंज होते हुए ट्रेनों का परिचालन होता है, जिसमें सुपरफास्ट को 18 घंटे और एक्सप्रेस को 20 घंटे का समय लगता हैं। इस रूट पर परिचालन शुरू होने के बाद मुजफ्फरपुर के यात्री 20 घंटे के बजाय मात्र 14 घंटे में दिल्ली पहुंच सकेंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

पूर्वी प्रमंडल के सीआरएस एएम चौधरी 3 एवं 4 मार्च को नई रेल लाइन का मुआयना करेंगे। मिले सूत्रों के अनुसार, 4 मार्च को स्पीड ट्रायल के बाद पुल पर बने नई रेल लाइन पर ट्रेनों के परिचलान के लिए हरी झंडी मिल सकती है। पुल पर दोनों लाइन चालू होने से संपूर्ण क्रांति और पाटलिपुत्र एलटीटी एक्सप्रेस के साथ ही रांची की तरफ जाने वाली ट्रेनों का विस्तार मुजफ्फरपुर तक हो सकता है। आपको बता दें कि 12 घंटे 10 मिनट में पटना से दिल्ली जाने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का विस्तार मुजफ्फरपुर तक होना है।

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने यह जानकारी दी है कि, रेल पुल पर दोहरीकरण कार्य पूर्ण होने के बाद उत्तर बिहार एवं दक्षिण बिहार के बीच ट्रेनों का परिचालन आसान हो जाएगा। जनवरी के पहले सप्ताह में ही इंटरलॉकिंग का काम पूरा किया गया था। दोनों लाइन चालू हो जाने से मुजफ्फरपुर सहित उत्तर बिहार एवं राजधानी पटना के साथ-साथ झारखंड, बनारस, ओडिशा, छत्तीसगढ़ एवं देश के अधिकतर हिस्सों के बीच रेल परिचालन में सहूलियत होगी। आपको बता दें कि फिलहाल रांची एवं अन्य शहर जाने के लिए ट्रेनों को पश्चिम बंगाल होकर गुजरना पड़ता है।

Trending