Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में अखाड़ाघाट पुल के समानांतर बनेगा एक और नया पुल, 42.77 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Published

on

मुजफ्फरपुर वालों के लिए खुशखबरी वाली खबर है कि बहुत जल्द ही अखाड़ाघाट पुल के समानांतर एक और उच्चस्तरीय पुल बनाया जाएगा। इस सड़क का निर्माण केंद्रीय सड़क निधि योजना से होगा। आपको बता दूं कि इसकी मंजूरी मिलने के साथ राशि भी स्वीकृत कर दी गयी है।

इस 600 मीटर लंबे पुल के निर्माण 42.77 करोड़ की लागत से होगा। अखाड़ाघाट पुल पर पूर्वी छोड़ पर बनने वाले इस पुल के निर्माण को लेकर लगभग दो वर्ष पहले जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। 35 वर्षो के बाद जिले के आबादी एवं बढ़ने वाले ट्रैफिक लोड को देखते हुए इसका निर्माण कराया जायेगा।

अखडाघाट पुल

इस पुलके निर्माण की मंजूरी मिलने के साथ ही एक किमी के अंतराल में बूढ़ी गंडक से शहर को जोड़ने वाली 3 बड़ी पुल हो जायेगी। वहीं चंदवारा में पुल का निर्माण अंतिम चरण में है, अप्रोच रोड का मामला काफी दिनों से अटका हुआ है। इसके बाद यह पुल भी चालू हो जायेगा। हालांकि बढ़ते ट्रैफिक दबाव को देखते हुए जिला प्रशासन ने राज्य सरकार के पास पुल निर्माण का प्रस्ताव भेजा था।

इसके बाद पुल निर्माण निगम द्वारा मिट्टी की जांच कराई गई थी। पुराना पुल काफी संकीर्ण और आउटडेटेड हो चुका है। शहर की लाइफलाइन कहे जाने वाली अखाड़ाघाट पुल पर आये दिन जाम की समस्या बनी रहती है। खास तौर पर सादी- विवाह के समय एवं पर्व के मौसम में इस पुल से गुजरना काफी मुश्किल हो जाता है। घण्टो जाम से जूझना पड़ता है।

वाहनों की लंबी कतार में स्कूली बस से लेकर एंबुलेंस तक फंसी रहती है। यहाँ तक कि पुल पर पैदल निकलना भी मुश्किल हो जाता है। जीरोमाइल की तरफ से आने वाले लोग 3-4 किमी घूमकर दादर पुल बैरिया होते हुए शहर में आते हैं।इस पल के बन जाने के बाद उत्तर पूर्वी क्षेत्र से आने वाले लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी। वहीं सरैयागंज टावर होकर शहर जाने वाले लोग अब आसानी से दो पुल होकर आ जा सकेंगे।

जबकि तीसरा पुल से बनारस बैंक चौक होकर आ जा सकेंगे। वहीं मालवाहक वाहनों के लिए भी यह पुल काफी कारगर साबित होगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन ने कहा की नवीन अखाड़ाघाट के समानांतर पुल निर्माण के लिए केंद्र सरकार के तरफ से राशि की स्वीकृति मिल गई है। इस पल के निर्माण में 42.77 करोड़ रुपये खर्च होंगे। चंदवारा पुल को भी बहुत जल्द ही चालू किया जायेगा।

Trending