Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर के प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों का इंतजार होगा खत्म, जाने कब मिलेगी पहली क़िस्त

Published

on

प्रधानमंत्री आवास योजना का इंतजार कर रहे लाभार्थियों का इंतजार अब शीघ्र ही खत्म होने वाला है। मुजफ्फरपुर जिले में पहली किस्त का भुगतान 30 जनवरी को किया जाएगा। आवास प्लस योजना के तहत 4300 लाभार्थियों को चयनित किया गया है। जिसे पहली किस्त में 40 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में RTGS द्वारा जाएगी। बता दें कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्देश जारी किया गया है की सभी को एक दिन में ही भुगतान कर दिया जाए। फिर विभाग ने भुगतान के लिए 30 जनवरी की तारीख फिक्स किया। PM आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कुल 1.20 लाख रुपये का भुगतान 3 किस्त में दिया जाएगा।

सांकेतिक चित्र

हालांकि तीनों किस्तों को ग्रामीण विकास विभाग ने मार्च महीने तक भुगतान करने का निर्देश दिया है। हिन्दुस्तान अखबार की रिपोर्ट के अनुसार जो परिवार आवास प्लस योजना के लिए चयनित हुए हैं। उन लाभार्थियों के आवास निर्माण की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग ने PM आवास योजना ग्रामीण की मॉनिटरिंग का भी आदेश दिया है। विभाग ने कहा है कि पहली किस्त प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थियों के लिए निर्धारित निर्माण कार्य किसी भी हाल में 31 जनवरी तक पूर्ण कर लिया जाए। आवास कार्य पूर्ण न होने पर संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ दोषी कर्मियों पर भी कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा PM आवास योजना ग्रामीण की निगरानी करने का भी आदेश दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण को वर्ष 2015 में लाया गया था। सरकार द्वारा PM आवास योजना- ग्रामीण के अंतर्गत 2.95 करोड़ पक्के मकान देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। जो समतुल्य भूमि के लिए 120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए 130000 रुपये निर्धारित है।

Trending