Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो के निर्माण कार्य में आएगी तेजी, जल्द ही दूर होगी जमीन से जुड़ी बाधाएं, इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन

Published

on

बिहार वासियों के लिए यह अच्छी खबर है। दरअसल राजधानी पटना मेट्रो स्टेशन निर्माण को लेकर भूमि उपलब्ध कराने से जुड़ी बाधाएं अब धीरे-धीरे खत्म हो रही हैं। हालांकि राज्य सरकार से जुड़े संस्थानों व कार्यालयों की भूमि पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड को मिल गई है, लेकिन केंद्र सरकार से जुड़े कार्यालयों को अभी भी लगभग 4200 वर्गमीटर से ज्यादा भूमि का इंतजार है। फिलहाल, प्रारंभिक स्तर पर इसकी सहमति मिल चुकी है। राज्य सरकार को यह भरोसा है कि हस्तांतरण की प्रक्रिया भी शीघ्र पूर्ण हो जायेगा।

पटना मेट्रो रेल के लिए जो भूमि मिलनी है, कहा जा रहा है कि उसमें सबसे अधिक राजेंद्र नगर टर्मिनल की जमीन है। इसके साथ ही दानापुर छावनी क्षेत्र, आकाशवाणी एवं भारतीय जीवन बीमा निगम की जमीनें भी इसमे शामिल है। राजेंद्रनगर टर्मिनल की 1277 वर्गमीटर स्थायी एवं 486 वर्गमीटर अस्थायी भूमि पटना मेट्रो को देनी है। इसका प्रस्ताव रेलवे के पास विचाराधीन है। ऐसे ही दानापुर छावनी की 934 वर्गमीटर स्थायी भूमि चाहिए।

सांकेतिक चित्र

पटना मेट्रो के दोनों फेज में कुल मिलाकर 24 स्टेशन बनाए जाने हैं, जिसमें से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों का निर्माण सरकारी जमीन पर ही होना है। जिसके तहत बिहार सरकार व निगम की भी दो दर्जन से अधिक जमीनें चिन्हित की गई हैं और इनके हस्तांतरण काम चल रहा है। इसमें पटना मेडिकल कालेज एवं अस्पताल, पटना साइंस कालेज, विद्युत बोर्ड परिसर, गार्डिनर रोड अस्पताल, भारतीय नृत्य कला मंदिर आदि शामिल हैं। अभी पटना मेट्रो के प्रायोरिटी कारिडोर का काम चल रहा है, जो मलाही पकड़ी से बैरिया स्थित आइएसबीटी बस स्टैंड तक है।

दानापुर छावनी परिषद ने भूमि हस्तांतरण की सहमति दे दी है, लेकिन रक्षा मंत्रालय में यह प्रस्ताव अभी लंबित है। साथ ही पटना मेट्रो के लिए फ्रेजर रोड स्थित आकाशवाणी की 1121 वर्गमीटर एवं भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की 219 वर्गमीटर स्थायी एवं 234 वर्गमीटर अस्थायी जमीन भी चिह्नित की गई है। फिलहाल हस्तांतरण की प्रक्रिया जारी है। संभावना जताई जा रही है कि इस पर भी जल्द ही पैसला लिया जाएगा।

हालांकि जमीन से जुड़े बाधा को दूर करने का लगातार प्रयास किया जा हैं। पिछले दिनों हुई समीक्षा बैठक के दौरान पटना पहुंचे केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने यह आश्वासन दिया कि पटना मेट्रो के लिए भूमि हस्तांतरण की बाधा शीघ्र ही दूर हो जाएगी। इसके साथ ही हाल ही में केंद्र के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में भी पटना मेट्रो को भूमि हस्तांतरण सहित अन्य मसलों को दूर करने के काम में रफ्तार लाने का निर्देश अफसरों को दिया गया है। फिलहाल अभी पटना मेट्रो के प्रायोरिटी काॅरिडोर का काम युद्धस्तर पर जारी है, जो मलाहीपकड़ी से बैरिया स्थित आइएसबीटी बस स्टैंड तक है।

Trending