Connect with us

STORY

भारत के एक छोटे गाँव की लड़की को ISRO ने जूनियर वैज्ञानिक के रूप में किया नियुक्त

Published

on

भारत देश के असम के नागांव की रहने वाली नाजनीन यास्मीन को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में जूनियर वैज्ञानिक के रूप में नियुक्त किया गया है। नाजनीन तेजपुर विश्वविद्यालय से एम.टेक. डिग्री धारक हैं, जो हमेशा एक वैज्ञानिक के रूप में काम करने की ख्वाहिश रखते थे। उसने अपने एक वैज्ञानिक मित्र की मदद ली और गहन अध्ययन किया और इसरो के लिए अपना रास्ता बनाने के लिए इंटरनेट का भरपूर उपयोग किया। उन्होंने गुवाहाटी विश्वविद्यालय के तहत एनआईटीएस मिर्जा कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स में बी.टेक. पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने साल 2016 में तेजपुर विश्वविद्यालय से एम.टेक. में प्रथम श्रेणी हासिल किया।

नाज़निन ने साल 2019 में इसरो को चयन के लिए लिखित परीक्षा दी और 11 अगस्त, 2021 को शिलांग के नॉर्थ ईस्ट स्पेस एप्लीकेशन सेंटर में साक्षात्कार के लिए उन्हें बुलाया गया। वह 30 दिसंबर, 2021 से पहले आंध्र के श्रीहरिकोटा में इसरो मुख्यालय में एक वैज्ञानिक के रूप में अपनी नई नौकरी में शामिल होंगी।

नाज़नीन एक स्कूल शिक्षक, अबुल कलाम आज़ाद और मंज़िला बेगम की बेटी हैं, और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नागांव के जुरिया से कदमोन टाउन हाई स्कूल में पूरी की थी। उन्हें भारत सरकार की जूनियर रिसर्च फेलोशिप से भी नवाजा गया था। इसरो में अपने इंटरव्यू को याद करते हुए उन्होंने कहा: “मुझसे इंटरव्यू ले रहे पैनल ने पूछा कि मैं इसरो में क्यों शामिल होना चाहती हूँ तो मैंने कहा कि मैं एक रॉकेट उड़ाना चाहती हूं।”

Trending