Connect with us

STORY

अभिषेक बिना कोचिंग, सेल्फ स्टडी के बदौलत UPSC क्रैक कर बने IAS अधिकारी, जाने उनके दिए हुए टिप्स

Published

on

हिमाचल प्रदेश के मंडी से आने वाले अभिषेक वर्मा दूसरे ही प्रयास में आईएएस अधिकारी बने हैं। यूपीएससी सीएसई परीक्षा में 32वीं रैंक हासिल कर उन्होंने कामयाबी पाई‌। अभिषेक आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग कर रहे थे। ग्रेजुएशन के अंतिम सेमेस्टर में उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने का फैसला लिया। साल 2016 में उन्होंने परीक्षा दी।

अभिषेक पहले प्रयास में असफल रहें। बेहतर तैयारी और सटीक रणनीति से उन्होंने दूसरे ही प्रयास में बाजी मारी। साल 2017 में परीक्षा पास करते हुए देश भर में 32 वीं रैंक हासिल कर टॉपर्स की लिस्ट में अपनी जगह पक्की की। दिल्ली नॉलेज ट्रेक को दिए गए इंटरव्यू में अभिषेक ने अपनी सफलता के पीछे की कहानी बताई है।

IAS Abhishek Verma

उन्होंने इंटरव्यू में बताया कि कोचिंग को अधिक महत्व नहीं देते हैं। अभिषेक का मानना है कि परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन बहुत सारे मैटेरियल अवेलेबल है, जहां से चीजों को आसानी से पढ़ा जा सकता है। सेल्फ स्टडी बेहद जरूरी है लेकिन आपको कोचिंग ज्वाइन करना बेहतर लगता है तो आप ऐसा कर सकते हैं।

अभिषेक बताते हैं कि सिविल सर्विसेज की बेहतर तैयारी करने के लिए शुरुआत के दिनों में तीन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले की यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर पूरे पाठ्यक्रम को समझे फिर दूसरी बात पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर को देखें। तीसरा और सब से अहम विषय की सिलेबस जानने और पिछले साल के प्रश्न पत्र देखने के बाद किताबों की लिस्ट तैयार करें। सोच समझकर किताबों का चयन करें और कम किताबों में ही जमकर रिवीजन करें।

अभिषेक बताते हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आत्मविश्वास बहुत जरूरी है। जिसमें आपकी रुचि हो उसी सब्जेक्ट को ऑप्शनन चुनें। किसी भी विषय में कुछ समझ ना आए तो इंटरनेट की मदद से भी तैयारी की जा सकती है। सही दिशा में रणनीति बनाकर तैयारी करने से ही सफलता मिलेगी।

Trending