Connect with us

BIHAR

भागलपुर में जीरोमाइल-मिर्जाचौकी के बीच NH-80 के निर्माण कार्य सात दिनों के भीतर होगा शुरू, खर्च होंगे 485 करोड़

Published

on

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 7 दिन में दो हिस्सों में बनने वाली NH-80 का निर्माण प्रारंभ करने का आदेश दिया है। मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अंतर्गत सबसे पहले जीरोमाइल-मिर्जाचौकी के बीच के सड़क का निर्माण प्रारंभ करना है। मंत्रालय के बिहार क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदीप कुमार लाल से चयनित ठेका एजेंसी अरुणाचल प्रदेश की टीटीसी इंफ्रा इंडिया को मिली है।

उन्होंने बताया कि सोमवार के दिन एजेंसी के साथ करार होगा। उन्हें कहा गया है कि NH-80 के किनारे जिन स्थानो पर पेड़ नहीं है, वहां यानी जीरोमलाइल से इंगलिश फरका के बीच मिट्टी भराई का काम शुरू करें। वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने पर फिर अन्य जगहों पर काम में रफ्तार आएगी । उक्त जगहों पर मिट्टी का काम शुरू करने से यह बरसात से पहले पूर्ण करना है।

प्रतीकात्मक चित्र

दरअसल, वन विभाग के एनओसी मिलने की प्रतिक्षा में ठेका एजेंसी बैठी है। यह देख उन जगहों पर काम प्रारंभ कराने का निर्णय लिया है, जहां सड़क के किनारे पेड़ नहीं है। सड़क पीसीसी होगा। जीरोमाइल-मिर्जाचौकी के बीच सड़क निर्माण पर 484.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं घोरघट-दोगच्छी के बीच राजस्थान की एमबी कंस्ट्रक्शन पीसीसी सड़क बनाएगी।

यहां सड़क का निर्माण कार्य भी शीघ्र शुरू होगा। एवं 398.88 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जबकि 971 करोड़ की राशि मंत्रालय की केंद्रीय कमेटी की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। सड़क निर्माण में बाधक बिजली खंभे, चापाकल और जलापूर्ति पाइपों को हटाया जाएगा। इसमें 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे।साथ ही सड़क को 10 मीटर चौड़ी की जाएगी।आवश्यकतानुसार कुछ स्थानों पर 3 एवं कुछ स्थानों पर सड़क फोरलेन भी होगा।

मसाढू सहित कई पुल एवं 100 कलवर्ट का निर्माण किया जाना है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पौधारोपण भी होना है। कहलगांव एवं पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा बनना है। हर दिन इस मार्ग पर 25-30 हजार वाहनों का परिचालन होता है। व्यवसायिक दृष्टि से मिर्जाचौकी से पूरे बिहार, नेपाल, पश्चिम बंगाल को पत्थर आपूर्ति का यह मुख्य मार्ग है। कहलगांव एनटीपीसी से सहरसा, मधेपुरा, बेगूसराय, पूर्णिया एवं किशनगंज फ्लाईएश ले जाने का भी यही मुख्य मार्ग है।

जीरोमाइल-इंजीनियरिंग कॉलेज के बीच 12 मीटर चौड़ी और घोघा तक डेढ़ मीटर सड़क ऊंची बनेगी। जीरोमाइल से पीरपैंती के बीच सड़क के दोनों ओर ड्रेन का निर्माण होगा। इसका उपयोग फुटपाथ के तौर पर होना है। जीरीमाइल, सबौर, घोघा, पीरपैंती, त्रिमुहान, शिवनारायणपुर के पास जंक्शन (गोलंबर) बनना है। कहलगांव और पीरपैंती के बीच टोल प्लाजा बनया जाना है। जिसके लिए भू-अर्जन की प्रक्रिया जारी है।  

Trending