Connect with us

BIHAR

बिहार से सटे कुशीनगर में बनाया जाएगा ताज ग्रुप का होटल, टीम ने किया भूमि निरीक्षण

Published

on

बिहार और यूपी के बॉर्डर एरिया या यूं कहें कि बिहार से सटे एक शहर कुशीनगर में ताज ग्रुप अपना होटल बनाने की क़वायद में लगी है गुरुवार को वाराणसी से ताज होटल के महाप्रबंधक विवेक शर्मा अपने वित्तीय सलाहकार के साथ कुशीनगर पहुंच कर दो स्थलों का दौरा किया। दोनों स्थल निरस्त हो चुकी मैत्रेय परियोजना के लिए अधिग्रहीत की गई भूमि पर हैं। इसके बाद टीम ने जिलाधिकारी एस राज लिंगम से मुलाकात की। डीएम ने उन्हें पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिलाया।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान आरंभ होने से पर्यटन के क्षेत्र में विस्तार होगा। इसे लेकर होटल कारोबारी काफी इच्छुक दिख रहे हैं। ताज ग्रुप की टीम क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी गोरखपुर रविंद्र कुमार मिश्र के साथ होटल पथिक निवास पहुंची। फिर टीम ने स्थानीय लेखपाल नीलेश रंजन राव के साथ भूमि निरीक्षण किया। सबसे पहले थाई मंदिर के पास बने मैत्रेय परियोजना के कार्यालय पहुंचे,और लेखपाल से टीम के सदस्यों ने भूमि की स्थिति का ब्यौरा लिया। इसके बाद इंपीरियल होटल के सामने तक गई और जगह देखी। फिर रामाभार स्तूप के दक्षिण स्थित मैत्रेय परियोजना का शिलान्यास स्थल भी देखा।

लेखपाल की ओर से दिखाई गई भूमि के महाप्रबंधक ने फोटो लिए। यह टीम बनारस के ताज होटल के स्वामी काशी नरेश डॉ. अनंत नारायण सिंह के निर्देश पर दौरे पर आई थी। महाप्रबंधक ने बताया कि इसके पचले भी ताज के वाइस चेयरमैन भी दौरे पर आ चुके हैं।

महाप्रबंधक विवेक शर्मा ने बताया कि कुशीनगर बौद्ध सर्किट का हब है। लखनऊ के अलावा पटना तक इस रूट पर इस समूह का एक भी होटल मौजूद नहीं है। यहां ताज की एक इकाई कुशीनगर में बनाया जाएगा। इसके लिए 25 एकड़ भ‌ूमि की आवश्यकता होगी। शुरू में 10 एकड़ भूमि से ही काम शुरू किया जाएगा।ताज होटल वाराणसी से दो सदस्यीय टीम दौरे पर आई थी। टीम कुशीनगर में अपना होटल स्थापित करना चाहती है। प्रशासन की तरफ से उन्हें पूरा सहयोग किया जाएगा।

Trending