Connect with us

BIHAR

बिहार में बनेगा नेशनल हाईवे, पटना से बेतिया तक नए राष्ट्रीय राजमार्ग का नंबर NH 139 W होगा, जानिए पूरा रूट

Published

on

पटना से बेतिया के बीच के नए राष्ट्रीय राजमार्ग का नंबर NH 139 W होगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीटर पर इस बात की जानकारी दी है। पटना एम्स के पास NH-139 से शुरू कोगा और बाकरपुर, मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज-अरेराज होते हुए बेतिया के निकट NH-727 तक जाएगी। इस सड़क को भारतमाला परियोजना में सम्मिलित कर इसे नये NH-139W के रूप में घोषित कर दिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने इस राजमार्ग के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके अलावा पटना-साहेबगंज खंड के दीघा से शीतलपुर मार्ग पर गंगा नदी पर 5 किमी लंबे पुल के निर्माण के लिये मंत्रालय द्वारा सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी गई है।

बता दे कि नीतीश सरकार ने पहले से ही बाकरपुर से मानिकपुर, मानिकपुर से साहेबगंज, साहेबगंज से अरेराज तक फोर लेन बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम कर रही है। नया नेशनल हाईवे पटना से बेतिया बाया बाकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज, केसरिया, अरेराज होते हुए गुजरेगा।

नए हाईवे के बन जाने से पटना से बेतिया की दूसरी महज 200 किमी रह जाएगी। जिससे पटना से बेतिया जाने में सिर्फ ढाई घंटे (2.5 घंटे) का सफर तय किया जा सकेगा। इस मार्ग के फोर लेन चौड़ीकरण हो जाने से पटना से बेतिया के रास्ते बाल्मिकी नगर जाना काफी आसान हो जाएगा।

Trending