Connect with us

BIHAR

बिहार से नेपाल के जनकपुर अब आप ट्रेन से जा सकेंगे, जाने ट्रेन परिचालन का रूट

Published

on

कोरोना महामारी और बाढ़ जैसी आपदा के अलावा कुछ तकनीकी कारणों से जयनगर-जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है। मधुबनी जिले के जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार की अहम भूमिका रहा है। यह ट्रेन शुरू होने से न सिर्फ दोनों देशों की संस्कृति समृद्ध होगी बल्कि व्यापारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे।

बिहार के मधुबनी जिले के जयनगर और पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर के बीच जल्द ही रेल सेवा शुरू शुरू की जाएगी। नेपाल की यातायात मंत्री रेणु कुमारी यादव ने मंगलवार को यह बात कही जयनगर से सटे नेपाल के इनर्वा रेलवे स्टेशन के दौरे पर पहुंची रेणु कुमारी यादव ने भारत सरकार का आभार जताते हुए कहा कि जयनगर से जनकपुर कुर्था के बीच रेल सेवा शुरू कराने में भारत सरकार का महत्वपूर्ण योगदान रहा है. हालांकि कोरोना के प्रभाव और बाढ़ जैसी आपदा के अलावा कुछ तकनीकी कारणों से जयनगर से जनकपुर के बीच रेल सेवा शुरू होने में थोड़ी देरी हुई है. लेकिन नेपाल सरकार ने सभी परेशानियों को दूर कर लिया है, और बहुत जल्द इस रूट पर रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा।

नेपाल की यातायात मंत्री ने कहा कि भारत और नेपाल सिर्फ पड़ोसी देश ही नहीं, बल्कि दोनों देशों के बीच समधियाना (समधी का रिश्ता) है। हमारे आपसी संबंध रिश्तेदार जैसा रहा है और इस संबंध को और बढ़ाने में यह रेलगाड़ी पुल का काम करेगी। रेणुका यादव ने कहा कि इससे न सिर्फ दोनों देशों की संस्कृति समृद्ध होगी बल्कि व्यापारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे।
रेणु कुमारी यादव ने इनर्वा रेलवे स्टेशन पर बने भंसार कार्यालय, कंट्रोल रूम और टिकट काउंटर का भी जायजा लिया। इस दौरान नेपाल रेलवे के अधिकारियों के अलावा वहाँ के स्थानीय लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया।

Trending