Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार की फ्री लैपटॉप योजना में जिसके तहत नीतीश सरकार देगी मुफ्त लैपटॉप, जानें आवेदन प्रक्रिया

Published

on

बिहार राज्य सरकार हाल ही में राज्य के छात्रों के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम है ‘फ्री लैपटॉप योजना’ इस योजना के तहत उन्हीं लोगों को लैपटॉप दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अगर आप भी इस फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

योजना के तहत बिहार राज्य में सबसे कुशल युवा प्रशिक्षण में भाग लेने वाले छात्र व छात्रों को उनकी प्रशिक्षण अवधि पूर्ण होने के पश्चात उन्हें मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना बिहार के तहत मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जायेगा। इस योजना को का मुख्य उद्देश्य गरीब बच्चों को लैपटॉप देना है। इसके जरिये वह ऑनलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे तथा आत्मनिर्भर बन पाएंगे।

सांकेतिक चित्र

लैपटॉप प्राप्त करने के लिए युवा का 10वीं व 12वीं पास होना आवश्यक है। युवा बिहार राज्य के मूलनिवासी होना चाहिए।इस योजना का लाभ वही ले पाएंगे जो कुशल युवा प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे होंगे। जो छात्र सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण किए हैं उन्हीं को लैपटॉप बांटे जायेंगे। राज्य के 30 लाख से भी अधिक बच्चों को फ्री लैपटॉप दिया जायेगा।आवेदन करते समय आवेदक के पास योजना का आधार कार्ड, 12वी कक्षा की मार्कशीट, मूल निवास प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, शैक्षिणिक योग्यता प्रमाणपत्र आदि उपलब्ध होने चाहिए।

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले इस योजना से जुड़े आधिकारिक वेबसाइट (www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in) पर जाना होगा। उसके बाद आपको फॉर्म में एक ऑप्शन होगा न्यू एप्लिकेंट रजिस्ट्रेशन उस पर क्लिक करना है। फिर इसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म ओपेन हो आजायेगा। फॉर्म में सभी जानकारियों को भर लेना है और सेंड OTP पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आप भर दें। इसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट को अपलोड कर लें। सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे। क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Trending