Connect with us

BIHAR

पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, नई गाइडलाइन के साथ खुला बिहार का वाल्मीकि टाइगर रिजर्व

Published

on

बिहार के पश्चिमी चंपारण जिले में स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व खुल गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लगातार बढ़ते केस को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रशासन ने यह निर्णय लिया था कि पर्यटकों केेेे लिए वीटीआर को पूरी तरह बंद रखा जाए। लेकिन, अब निर्धारित कुछ नियमों के साथ वीटीआर (VTR) को खोलने का निर्णय लिया गया है। जो भी पर्यटक वाल्मीकि टाइगर रिजर्व आएंगे उन्हें वीटीआर प्रशासन की गाइडलाइन का पालन करना होगा। वहीं वाल्मीकि नगर में सभी होटल और जो रहने की जगह है उन सब की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई है। आने वाले पर्यटक इको पार्क, जंगल सफारी का भी आनंद ले सकेंगे।

यहां आने वाले पर्यटकों को करोना गाइडलाइन का खास ध्यान रखना होगा। मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है।हालांकि 12 फरवरी से वीकेंड टूर पैकेज की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इसके लिए पर्यटक वीटीआर के वेबसाइट पर जाकर अपना टूर पैकेज की बुकिंग करा सकते हैं। इस वर्ष दो नए टूर पैकेज की शुरूआत कि गई थी, जिसका परिणाम काफी अच्छा रहा। लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए केस को देखते हुए जब वीटीआर को बंद किया गया उसी दौरान टूर पैकेज को भी बंद कर दिया गया था।

करोना के नए गाइडलाइन के तहत फिलहाल ईको पार्क खुलने का समय सुबह 6:00 बजे से 2:00 बजे तक है। वहीं कोलेश्वर झूला पर पर्यटक 2:00 बजे तक ही झूले का आनंद ले सकेंगे। फिलहाल वीटीआर खुलने से पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों में काफी प्रसन्ता है। कई लोगों का जीविकोपार्जन का जरिया वाल्मीकि टाइगर रिजर्व है, इसलिए इसके खुलने से वे काफी खुस हैं।

Trending