Connect with us

BIHAR

बिहार सभी पुलिस जिलों में बनाया जाएगा विशेष हेलीपैड, रात में भी हो सकेगी हेलीकॉप्टर की लैंडिंग

Published

on

बजट 2022-23 के तहत बिहार के सभी जिलों में हेलीपैड बनाने की योजना है, जिसके तहत प्रत्येक पुलिस जिला में विशेष प्रकार के हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा, जहा सिर्फ दिन में ही नही अपितु रात में भी हेलिकाप्टर उतर सकेगा। नए वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने मंत्रिमंडल सचिवालय के तहत नाइट लैंडिंग फैसिलिटी के साथ हैलीपैड निर्माण की योजना स्वीकृती दी है।

सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले को आधारभूत संरचना निर्माण की कड़ी से जोड़ कर देखा जा रहा है। वर्ष 2022-23 के बजट में सरकार ने मंत्रिमंडल सचिवालय के बजट में बढ़ोत्तरी की है। बीते वर्ष की तुलना में 2022-23 में इस विभाग के बजट में लगभग 103 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई हैं। जबकि इस वर्ष स्थापना मद की राशि में कटौती की गई है। बीते वर्ष स्थापना मद में 230.18 करोड़ रुपये स्वीकृत थे जो इस वर्ष घटाकर 216.10 करोड़ कर दिए गए हैं।

सरकार ने मंत्रिमंडल सचिवालय के अधीन आने वाले राज्य के उड्डयन संस्थान के लिए नया सिमयूलेटर खरीदने का फैसला किया है। इसी वर्ष उड्डयन संस्थान के साथ वायुयान संगठन के लिए 3 हैंगर, शैक्षणिक भवन एवं निदेशालय के प्रशासनिक भवन के निर्माण का भी प्रस्ताव है। साथ ही पूरे जिलों में अंधेरे में भी हेलीकाप्टर उत्तरी जा सके इसकी व्यवस्था पर अधिक फोकस किया गया है। ताकि आपात की स्थिति में रात के समय में भी बिना किसी रुकावट के हेलीकाप्टर लैंड कराया जा सके।

इस काम को प्राथमिकता पर करने के लिए हैलीपैड निर्माण की योजना मंजूर की गई है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में रात में हेलीकाप्‍टर लैंड कराने की सुविधा मात्र कुछ ही महानगरों में है। अन्‍य जगह हवाईजहाज तो रात में लैंड करते ओर उड़ान भरते हैं लेकिन हेलीकाप्‍टर नहीं।  

Trending