Connect with us

BIHAR

बिहार विधान परिषद डिजिटल हुआ, हर मेंबर के टेबल पर कागज वाले फाइल की जगह होगा टैब

Published

on

इस बार बिहार विधान परिषद का शीतकालीन सत्र कुछ अलग होने वाला है। पूरे सदन को हाईटेक बनाया जा रहा है। e-sadan का उदघाट्न 25 नवंबर को सीएम नीतीश द्वारा किया जाएगा। यह देश का पहला उच्च सदन होगा, जहां की कार्यवाही पूरी तरह डिजिटल होने जा रही है।विधान परिषद में सदन के अंदर सभी सदस्यों के लिए टेबल पर अब कागजों का फाइल नहीं बल्कि टैब होगा। परिषद के सदस्य अब उसी पर अपने सभी सवालों का जवाब देख सकेंगे। साथ ही सदन में 4 बड़े स्क्रीन भी लगाए गये हैं, जिस पर पीछे बैठे सदस्य, प्रेस दीर्घा, दर्शक दीर्घा में बैठे लोग आसानी से सदन की कार्यवाही देख सकेंगे।

सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि यह बिहार विधान परिषद देश का पहला सदन होगा, जहां e-sadan की व्यवस्था होगी। इसके अंतर्गत अब हर सवाल का जवाब सदन में आएगा. पहले यह नहीं हो पाता था. अब प्रश्नकाल, शून्यकाल काल, ध्यानाकर्षण में आए सारे सवालों के जवाब सदन के पटल पर आ जाएंगे, जिससे जनता की समस्याओं को निदान होगा।सभापति ने कहा कि कोई भी सदस्य अपनी समस्याओं को सुना सकते हैं। ऑनलाइन सवाल का जवाब भी ऑनलाइन मिलेगा। हम सब डिजिटल रिकार्ड बना रहे हैं, ताकि दो-तीन साल बाद भी दस्तावेज सुरक्षित रहेगा।

बिहार विधान परिषद में सभी सदस्यों के लिए टैब की व्यवस्था होगी। सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि सदन के सदस्यों के कार्य व्यवहार के लिए एथिक्स कमिटी बनी हुई है। जिससे हंगामे के दौरान सदस्यों द्वारा तोड़ फोड़ की संभावना को रोक जा सके।यह कमिटी सदस्यों पर नजर रखती है। हमारे सभी सदस्य अनुशासन में रहते हैं। शीतकालीन सत्र शांतिपूर्ण तरीके से चलेगा। अपर हाउस को लेकर यहां कोई डिस्टरबेंस नहीं होगी। आसन की ओर से जो बातें बोली जाती हैं उसे सदस्य मानते हैं।

Trending