Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य के 19 शहरी निकायों की चौहद्दी में हुआ बदलाव, जाने पूरी डिटेल्स

Published

on

राज्य कैबिनेट से हाल ही में कई नगर निकायों के उत्क्रमण एवं क्षेत्र विस्तार की स्वीकृति मिलने के बाद डेढ़ दर्जन से अधिक शहरी निकायों की चौहद्दी में बदलाव किया गया है। नगर विकास एवं आवास विभाग ने मुजफ्फरपुर, छपरा, सहरसा नगर निगम सहित 19 शहरी निकायों की चौहद्दी में बदलाव को लेकर ड्राफ्ट अधिसूचना जारी किया है। इस प्रकाशित की गई ड्राफ्ट पर अगले 1 महीने तक दावा-आपत्ति ली जाएगी। दावा-आपत्ति 25 जनवरी 2022 तक प्रमंडलीय आयुक्त व DM के माध्यम से जमा की जाएगी। इसके बाद दावा-आपत्तियों का निबटारा कर अंतिम रूप से निकायों को अधिसूचित कर दिया जाएगा।

प्रकाशित ड्राफ्ट के अनुसार, शहरी क्षेत्र में कई नए पंचायत व गांव शामिल किया गया हैं। जैसे, मुजफ्फरपुर नगर निगम का क्षेत्र को विस्तृत करते हुए इसमें मड़वन, शुभंकरपुर, दादर कोल्हुआ, पैगम्बरपुर, कांटी, सदातपुर, अंचल मुशहरी, शहवाजपुर, दामोदरपुर, शेखपुरा, बड़ा जगन्नाथ, सुस्ता, शेरपुर, पूर्ण भाग रोहुआ, मंझौली खेतल, कन्हौली, भगवानपुर व पताही को शामिल किया गया है। इसी तरह, छपरा नगर निगम में करिंगा, फफूली, पूर्वी तेलपा, शेरपुर, साढ़ा, मौना, विशुनपुरा, नैनी, तेनुआ रिविलगंज-इनई, मुकरेरा, दिलिया, रहीमपुर गरखा-पिरौना, फेरूसा एवं महमदा पंचायत शामिल हुआ हैं।

बिहार राज्य में अब जमीन के मालिक का पता लगाना आसान है। इसके लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने एक पोर्टल का निर्माण किया है। इसपर भूमि की कंप्यूटराइज्ड जमाबंदी दर्ज करने से यह पता चल जाएगा कि जमीन का मालिक कौन है। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे यह भी जानकारी हासिल हो जाएगी कि भूमि पर किसी बैंक का कर्ज है या नहीं। सरकरा का यह दावा है कि इस पार्टल के जरिये आम लोगों को लाभ मिलने के साथ-साथ लोन देने में भी बैंक को आसानी होगी। पोर्टल के माध्य से जमीन की खरीद एवं बिक्री में धोखाधड़ी के मामले से बचाव हो सकेगा। 

Trending