Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य के 18 जिलों में शुरू होगी भूमि सर्वे की प्रक्रिया, कैंप लगा शुरू हुआ सर्वे का काम

Published

on

बिहार राज्य के 18 जिलों में भूमि सर्वे की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय ने राजधानी पटना समेत राज्य के 18 जिलों में विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त का काम शुरू कर दिया है। बीते दिनों भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय के निदेशक जय सिंह ने संबंधित जिलों के DM को सर्वे से पूर्व किए जाने वाले काम को पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया था। आपको बता दें कि जिन जिलों में भूमि का सर्वे किया जा रहा है, वहां निदेशालय के द्वारा शिविर लगाया जाएगा। और यहीं से सभी काम को नियंत्रित किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि पहले चरण में 20 जिलों में भूमि सर्वे का कार्य शुरू किया गया था। हालांकि, इन जिलों में सर्वे का कार्य लगभग पूर्ण होने के बाद सरकार ने बके हुए शेष 18 जिले यथा- मुजफ्फरपुर, वैशाली, पटना, गया, कैमूर, बक्सर, भागलपुर, रोहतास, दरभंगा, औरंगाबाद, सीवान, भोजपुर, सारण, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर व नवादा में भी विशेष सर्वेक्षण और बंदोबस्त का काम शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि सर्वे का कार्य शुरू करने से पूर्व ही विभाग की ओर से भूमि की हवाई सर्वे का काम पूर्ण कर लिया गया है। इस आधार पर भूमि का नक्शा तैयार किया गया, जिसे राज्य मुख्यालय ने जिला मुख्यालय को सौंप दिया है। हालांकि नक्शा मिलते ही सर्वे का काम तेजी से शुरू हो है। दरसल सभी तरह की जमीनों का सर्वे होने के बाद भूमि विवाद का समाधान करने में सहायता मिलेगी। साथ ही कौन सी भूमि किस प्रकार की है, ये जानने में भी आसानी होगी। इससे फायदा यह होगा की जमीन के दस्तावेज तो पक्के होंगे ही, साथ ही जमीन विवाद को लेकर जो आपराधिक घटनाएं होती हैं, उसमें भी कमी आएगी।

आपको बता दें कि प्रत्येक अंचल में सार्वजनिक स्थानों पर कैंप लगाकर सर्वे का काम शुरू किया गया है। कैंप में उन लोगों से जमीन के कागजात मांगे जाएंगे, जो जमीन पर मालिकाना हक का दावा करेंगे। इसके बाद कागजों की जांच पड़ताल कर जमीन उनके नाम पर कर दिया जाएगा। इस काम को करने के लिए कैंप में स्पेशल कानूनगो एवं अमीन की तैनाती की गई है। सर्वे के दौरान आम लोगों से सरकारी सार्वजनिक भूमि के संबंध में भी जानकारी हासिल की जाएगी। साथ ही हर प्रकार के जमीनों की सर्वे होगी। ऐसे में ये स्पष्ट है कि जमीन से जुड़े सभी मसलों का निपटारा सर्वे के दौरान किया जा सकेगा।

Trending