Connect with us

BIHAR

बिहार में 31.5% परिवारों को मिल रहा आयुष्मान कार्ड का लाभ, बिना कार्ड के भी मिलेगी तत्काल इलाज की सुविधा

Published

on

आयुष्मान भारत योजना के तहत बिहार में 34 लाख परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज की सुविधा दी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में 1 करोड़ 08 लाख 85 हजार परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जानी है। सभी लाभुक व्यक्तियों को बीमार होने पर बिना कार्ड के भी सभी अस्पतालों को तत्काल इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया हैं।

दरसल अभी तक राज्य में कुल लक्ष्य का 31.5 फीसदी परिवारों को ही इस योजना से जोड़ा गया है। सूत्रों के मुताबिक राज्य में अभी तक 73 लाख 20 हजार व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड दीया गया है। इस योजना के तहत कुल लक्षित परिवारों के कुल 5 करोड़ 50 लाख व्यक्ति लाभुक हैं। इन व्यक्तियों को पंजीकृत सरकारी एवं निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही है। विभागीय सूत्रों ने बताया है कि, पिछले 2 वर्षों से कोरोना संक्रमण के कारण नये आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया धीमी हो गई है।

आयुष्मान भारत योजना राज्य में 27 सितंबर 2018 से लागू है। कोरोना काल के आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर आम लोगों को जागरूकता लाने की कोशिश किया जा रहा था और इसके कारण नये कार्ड जारी करने की गति तेज थी। लेकिन फिलहाल नये कार्ड जारी करने की प्रक्रिया धीमी पड़ गई है।

विभाग के अनुसार राज्य में आयुष्मान भारत योजना के सभी लाभुक परिवारों एवं व्यक्तियों को बीमार होने पर बिना कार्ड के भी तत्काल इलाज करने का निर्देश सभी अस्पतालों को दिए गए हैं। लाभुकों के इलाज के लिए अस्पताल जाने पर अस्पताल द्वारा तुरंत आयुष्मान कार्ड जारी कर उनका इलाज शुरू करना होगा। इन्हें तुरंत आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए सभी पंजीकृत अस्पतालों को लॉगिन-पासवर्ड दिया प्रदान किया गया है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Trending