Connect with us

BIHAR

बिहार में 20 हजार नर्सों की होगी बहाली, जानें कब तक जारी होगा विज्ञापन, जाने पूरी डिटेल्स

Published

on

बिहार राज्य में 20 हजार नर्सो के बहाली करने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मार्च महीने के बाद इसका विज्ञापन जारी होगा और नए वित्तीय वर्ष में नियुक्ति की प्रक्रिया भी पूरी कर ली जाएगी। शुक्रवार को विधान परिषद में वित्तीय वर्ष-2022-23 के बजट पर चर्चा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसकी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि फिलहाल 8900 नर्सों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। जिसे एक महीने में पूर्ण कर लिया जाएगा, इसके बाद और नियुक्तियां होंगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 के बाद राज्य में स्वास्थ्य व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। बीते 17 वर्षों में जिस तरह काम हुआ वैसा आजादी के बाद से होता तो आज स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत ही कुछ और होती। उन्होंने कहा कि अभी जेनरल मेडिकल ऑफिसर के सिर्फ 220 पद शेष हैं। विशेष डॉक्टरों के लगभग 3000 पद खाली हैं और इसका कारण है डॉक्टरों का नहीं मिलना। जब डॉक्टर मिलेंगे तभी तो नियुक्ति होगी।

मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में माफी काम कर रही है। लोगों को 95 तरह की दवाएं मुफ्त दी जा रही हैं। राज्य सरकार प्रति व्यक्ति पर दवा के लिए 35 रुपए सलाना खर्च कर रही है। इसके तहत 400 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च आ रहा है। उन्होंने अस्पतालों में बेड की दिक्कतों को भी स्वीकार किया और कहा कि इसी लिए तो हम बेडो की संख्या बढ़ा रहे हैं। 27 हजार बेड बनाने का कार्य जारी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि मोतिहारी और मुंगेर में सरकार नए मेडिकल कॉलेज खोलेगी।

PM नरेन्द्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार की अगुआई में डबल इंजन की सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के विकास में लगी है। सरकार हर जिले में मेडिकल कालेज बना रही है। राज्य सरकार पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस की खरीदारी कर रही है। ताकि आवश्यकता पडने पर ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों में 15 मिनट के भीतर एंबुलेंस पहुंच जाए।

मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सरकार हर अस्पताल में इलेक्ट्रानिक हेल्थ रिकार्ड रूम बनाएगी। दवा आपूर्ति प्रबंधन में नया प्रयोग किया जा रहा है। जिसमें पोस्टल विभाग की मदद लिया जा रहा है। डाक के माध्यम से दवाओं की आपूर्ति होगी। पैथोलाजी जांच सेवा का विस्तार किया जा रहा है। यह मुख्यमंत्री सात निश्चय भाग दो का हिस्सा है। गांव तक पैथोलाजी जांच की सुविधा के लिए जांच केंद्र स्थापित की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार 5 वर्ष के स्वास्थ्य रोड मैप पर काम कर रही है।

बिहार चिकित्सा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड पटना के क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना की जा रही है। राष्ट्रीय उच्च पथ पर दुर्घटना के शिकार हुए लोगों को तुंरत सहायता देने के लिए ट्रामा सेंटर की स्थापना हो रही है। पहले चरण में10 ट्रामा सेंटर की स्थापना होगी। राज्य के कैंसर मरीजों के इलाज के समुचित व्यवस्था के लिए आधारभूत संरचनाओं का निर्माण हो रहा है। इसके लिए बिहार कैंसर फाउंडेशन की स्थापना की जा रही है।

Trending