Connect with us

BIHAR

बिहार में 12 सड़क और बाईपास निर्माण के लिए केंद्र की ओर से 872 करोड़ होंगे खर्च, देखें बनने वाले सड़कों की सूची

Published

on

बिहार में सड़कों की कनेक्टिविटी बेहतर हो इसके लिए राज्य सरकार लगातार नई सड़कें और बाईपास का निर्माण कर रही हैं। केंद्र सरकार ने बिहार के कई शहरों में नई सड़क व बाईपास बनाने के लिए करोड़ों रुपए की राशि को स्वीकृति दी है।

केंद्र सरकार ने बिहार में CRF योजना के अंतर्गत लगभग 120.79 किमी लंबाई में 12 सड़कों के निर्माण के लिए 872,52 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। आपको बता दूं कि इस प्रोजेक्ट के तहत लगभग 494.16 करोड़ रुपये से मुख्य जिला सड़कों का लगभग 82.69 किमी लंबाई में, लगभग 378.84 करोड़ रुपए की लागत से 38.1 किमी लंबाई में बाईपास का निर्माण किया जाना है।

केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत बिहार के जिन 12 सड़कों और बाईपास निर्माण हेतु स्वीकृति मिली है, उसमें छितनावां (NH-30)- उसरी (दानापुर-शिवाला पथ निर्माण विभाग रोड), परसा बाइपास रोड, मीठापुर खगौल मेन रोड-बीडी कॉलेज रोड-गौरिया मठ-मीठापुर बी एरिया रोड-मीठापुर NH-30 रोड और लिंक रोड, रिविलगंज से विशुनपुरा बाइपास, गरखा बाइपास रोड, अमनौर बाइपास, आरसीसी ब्रिज अखाड़ा घाट के नजदीक, गया शहर में एनएच-83 का बायां हिस्सा, इटरही-धनसोई रोड, मैरवा-धरौली रोड, निधि चौक से रेलवे स्‍टेशन महावीर मंदिर चौक, अमनौर बाइपास व जहानाबाद बाइपास के अंत से शुरू होने से NH-83 का शेष हिस्सा शामिल हैं।

केंद्र सरकार की तरफ से सड़क योजनाओं को स्वीकृति मिलने पर पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है। मंत्री ने कहा निरन्तर समय-समय पर सड़क निर्माण की समीक्षा की जा रही है और आवागमन में गुणात्मक सुधार हेतु उनका विभाग निरन्तर प्रयास में लगा है।

वहीं अफसरों को निर्देश देते हुए मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि सीआरएफ योजना में सड़कों का निर्माण एनएच के मानक के मुताबिक करें। निर्माण में क्रस्ट थिकनेस, पेवमेंट की चौड़ाई का खास ख्याल रखा जाए। केंद्र सरकार की ओर से मिली राशि का पूरा उपयोग करते हुए समय रहते ही सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो जाना चाहिए।

Trending