Connect with us

BIHAR

बिहार में 12वीं के बाद इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप का तोहफा, 23 दिसंबर को होगा चयन पर फैसला

Published

on

बिहार में विद्यार्थी अगर इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा में सफल होते हैं तो उन्हें सरकार तोहफे के तौर पर लैपटॉप देगी। बता दें कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। इसके अंतर्गत 12वीं के बाद की महत्वपूर्ण प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल हुए विद्यार्थि हीं इसका लाभ उठा सकेंगे। राज्य मंत्रिपरिषद की सहमति से इसे लागू कर दिया जाएगा।

प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं में बिना हिस्सेदारी या सीधे इंजीनियरिंग-मेडिकल में नामांकन वाले विद्यार्थियों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। किन प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षाओं के जरिएे विद्यार्थियों को लैपटॉप का लाभ मिलेगा, इसकी सूची SC और ST कल्याण विभाग द्वारा तैयार की जाएगी। चयन की प्रक्रिया आगामी 23 दिसंबर को होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में निश्चित की जाएगी। सरकार से इसकी सहमति मिल चुकी है।दूसरे राज्यों के इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने वाले बिहार के SC एवं ST विद्यार्थी भी इस योजना के पात्र होंगे। साथ हीं प्रवेश प्रतियोगिता SC एवं ST कल्याण विभाग के चयनित सूची में मौजूद होनी चाहिए। दूसरे राज्य सरकारों के इंजीनियरिंग एवं मेडिकल कॉलेज भी इसके अंतर्गत शामिल हैं।

बिहार में प्रस्तावित इस योजना का लाभ 1800 से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगा। राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में कुल 9 हजार सीटों में अनुसूचित जाति समुदाय के लिए इनमें से 16 प्रतिशत आरक्षित हैं। इस तरह से कुल 1440 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। अनुसूचित जनजाति के लिए 1 फीसदी आरक्षित सीट के हिसाब से यह संख्या 90 है। वंही मेडिकल कॉलेजों में लगभग 1400 सीटें हैं। इनमें अनुसूचित जाति के लिए लगभग 224 सीट तथा अनुसूचित जनजाति के लिए 14 सीटें रिजर्व हैं। इसके अलावा अनारक्षित सीटों पर भी मेधा के आधार पर दोनों समुदायों के विद्यार्थियों का एड्मिसन होता है। दूसरे राज्यों में प्रवेश परीक्षाओं के जरिए भी ये विद्यार्थी नामांकन पाते हैं।

Trending