Connect with us

BIHAR

बिहार में होंगे 2 और नेशनल हाइवे का निर्माण, इन जिलों को मिलेगा लाभ

Published

on

रोड निर्माण को लेकर इस वर्ष बीहट में बड़े स्तर पर निवेश की संभावना बन रही है। नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथ को मंजूरी मिलने का सिलसिला आरंभ हो चुका है। इसके अलावा कई जगहों पर बाईपास निर्माण की योजना के लिए भी राशि उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुका है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शुक्रवार को बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ 219, मोहनियां-भभुआ-चैनपुर-चांद में बाईपास बनाने की योजना की स्वीकृत मिल गई है। तथा शीघ्र ही इसकी निविदा जारी होगी।194 करोड़ रुपये के लागत से यह बाईपास बनकर तसियर होगा।

NH-219 मोहनिया में NH-2 से निकलकर भभुआ, चैनपुर व चांद होते हुए उत्तर प्रदेश के चंदौती में NH-2 से जाकर मिल जाती है। चांद में 2.40 किमी लंबा बाईपास एवं भभुआ में 7.35 किमी लंबा बाईपास का निर्माण किया जाना है। पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि दरअसल मुख्यमंत्री के 7 निश्चय-2 के तहत मुख्यमंत्री सुलभ संपर्कता योजना के तहत बाईपास का निर्माण कराया जाना है।

नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथों के निर्माण की मंजूरी का सिलसिला भी आरंभ हुआ है। इसमें भी बड़ा निवेश किया जाना है। दरभंगा-रोसड़ा NH इसी श्रेणी में है। इसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। इसी तरह मोहनिया-रामगढ़-चौसा भी नवघोषित NH है। जिसके निर्माण के लिए 428 करोड़ रुपए खर्च करने की मंजूरी दी गयी है। ऐसे ही राजधानी पटना में भी दो नई परियोजनाओं का कार्य इस वर्ष शुरू होगा। इसमें गंगा पथ के तहत नुरुद्दीन घाट से धर्मशाला घाट के बीच एलिवेटेड सड़क का निर्माण तथा दानापुर से बिहटा के बीच बहुप्रतीक्षित एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण शामिल है। एडीबी के सहयोग से कई राज्य उच्च पथ के काम भी आरंभ किये जायेंगे।

Trending