Connect with us

BIHAR

बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगो के लिए आसानी से मिलेगा ऋण, सिडबी और बियाडा के बीच हुआ समझौता

Published

on

यदि आप बिहार में उद्योग स्थापित करने की सोच रहे है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है।बिहार राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को भारतीय लघु उद्योग विकास बैैंक (सिडबी) बहुत ही आसान शर्तों पर ऋण उपलब्ध कराएगा। उद्यमियों को औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बियाडा) जो भूमि द्वारा उपलब्ध कराई गई है उसे सिडबी कोलेटरल के रूप में मान्यता प्रदान करेगा। बुधवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की उपस्थिति में उद्योग विभाग एवं सिडबी के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। साथ ही सिडबी और बियाडा के बीच एक अन्य सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। शाहनवाज हुसैन ने इस मौके के दौरान कहा कि वैसे छोटे उद्यमी जो कोलेटरल या फिर मार्जिन मनी से परेशान होकर नया उद्यम शुरू करना नही चाहते, उन्हें सिडबी के साथ हुए एमओयू द्वारा राहत मिलेगी।

सिडबी के साथ सहमति पत्र पर हुए इस हस्ताक्षर बिहार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए गेमचेंजर साबित होगा। इससे बिहार राज्य के औद्योगिक विकास के छेत्र में रफ्तार आएगी। और हमारे पास उद्योग स्थापित करने के लिए भूमि की कमी नहीं है। बियाडा जिन उद्यमियों को जमीन उपलब्ध कराएगा उसकी सूची वह सिडबी को देगा। सिडबी उसी जमीन को कोलेटरल के रूप में स्वीकार कर MSME को बैंकों से बहुत ही सस्ता एवं आसान ऋण उपलब्ध कराएगा।

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने इस दौरान कहा कि MSME के संवर्धन, वित्त पोषण एवं विकास में सिडबी का बड़ा योगदान है। देश का 14 वां राज्य है बिहार, जिससे सिडबी के लिए करार हुआ है। सिडबी के महाप्रबंधक मनीष सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि हम राज्य में MSME को मजबूत बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। सिडबी बिहार के उद्योग विभाग के साथ एक विशेषज्ञ एजेंसी भी रखेगा। उद्योग विभाग के निदेशक पंकज दीक्षित ने कहा कि यह समझौता बिहार में MSME इकोसिस्टम के विकास में मददगार सिद्ध होगा।

Trending