Connect with us

BIHAR

बिहार में सात निश्चय पार्ट-2 के तहत हर गांवों में लगेंगी LED सोलर स्ट्रीट लाइट और सिंचाई के लिए मिलेगी बिजली

Published

on

मुख्यमंत्री के सात निश्चय-दो के तहत जिले के सभी गांवों में 12 वॉट के सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। यह बल्ब एलईडी होगा। इससे गांव की गलियों में रोशनी के साथ-साथ बिजली की भी बचत होगी। इसके लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। हालांकि इस योजना के तहत जिले के सभी प्रखण्ड के पंचायतो के वार्डो में बिजली पोल का सर्वे कर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना तैयार कर लिया गया है। इसको लगाने के लिए बिहार रिन्यूअबल इनर्जी डेवलमेंट एजेंसी (ब्रेडा) ने एजेंसी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

दरअसल सूबे के मुखिया ने सात निश्चय-2 की घोषणा कुछ वर्ष पहले ही की थी। इसमें उन्होंने स्वच्छ गांव-समृद्ध गांव के तहत हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। जिसकी कवायद जिले में चल रही है। सात निश्चय-दो के तहत हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना को क्रियान्वित करने की जिम्मेदारी पंचायती राज को दिया गया है। पंचायती राज ने बिजली कंपनी को पत्र लिखकर इस पर तेजी से काम करने को कहा है। विभाग ने यह साफ-साफ कहा है कि हर गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए ब्रेडा अविलंब तकनीकी प्रक्रिया शुरू कर दे। हर गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए ब्रेडा एजेंसियों के इम्पैनलमेंट करने की प्रक्रिया में लग गया है। कौन एजेंसी गांवों में जाकर सोलर लाइट लगाएगी, यह इम्पैनलमेंट से ही तय किया जाएगा।

इस बात का पूरा ख्याल रखा जाएगा कि कैसे गांवों में लगने वाली सोलर लाइट की गुणवत्ता बेहतर रहे। लाइट का रखरखाव कैसे हो, इसकी नीति भी ब्रेडा ही बनाएगा। ब्रेडा की कोशिश है कि सोलर लाइट लगे तो वह ठीक तरीके से काम करे। इसके लिए एजेंसियों को ही कुछ वर्षो तक रखरखाव का जिम्मा भी दिया जाएगा। सात निश्चय पार्ट वन की तरह टू भी कारगर साबित होगी। इस योजना के तहत डुमरांव प्रखण्ड के सभी पंचायत के वार्डो में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए बिजली पोलो की गिनती की जा चुकी है। आदेश मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा, ताकि लोगों को सहूलियत मिले।

हर गांव में इच्छुक लोगों को बिजली कनेक्शन देने के बाद इस सात निश्चय-दो में हर खेत को पानी पहुंचाने की घोषणा की गई है। हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए बिजली कंपनी पहले से ही अलग से फीडर बना रही है। सात निश्चय-दो पारित होते ही बिजली कंपनी इस प्रयास में जुट गई है ताकि कैसे इस योजना को तेजी से पूरा किया जा सके। कृषि विभाग के साथ मिलकर कंपनी ने तय किया है कि सभी इच्छुक किसानों को बिना विलंब किए बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

Source- Dainik Bhaskar

Trending