Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चो के सपनो को उड़ान देगी “नटखट साइंस लैब”, जानिए आखिर इसमे क्या है खास

Published

on

भागलपुर के सरकारी स्कूल के बच्चें जल्द ही कुछ नया बनाने का सपना साकार करेंगे । इन बच्चे के सपने को साकार करने के लिए सरकार जिले के विभिन्न स्कूलों में ‘नटखट साइंस लैब’ खोलेगी । अभी शहर में एक ही लैब चल रही है । यह लैब जल्द ही प्रखंड के विभिन्न जिलों में खोली जाएंगी । कुछ महीने पहले ही मोक्षदा प्राथमिक विद्यालय में यह लैब खोली गई । इसमे छात्र-छात्रायें अपने कोर्स के अलावा अन्य प्रोजेक्ट जैसे कि टीचिंग मेटेरियल, एक्जीविशन के लिए मॉडल, जिला से रास्ट्रस्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता तक के लिए मॉडल बना सकेंगे । इन सब मॉडल को बनाने के लिए लैब में सब तरह की सुविधायें है ताकि कई छात्र एक साथ काम कर सकेंगे । इसमे किसी भी स्कूल के छात्र अपने अनुसार कोई भी मॉडल बना सकेंगे । इसके लिए बच्चों को कोई भी अलग से शुल्क नही देना पड़ेगा ।

जल्द ही 300 लैब खुलेंगे
संजय कुमार जो कि जिला शिक्षा पदाधिकारी है उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग भागलपुर की पहल पर अमेरिका के एबोको फाउंडेशन और करुणोदय फांउडेशन के द्वारा संचालित किए जा रहे ‘नटखट साइंस लैब’ जिले में केवल एक विद्यालय प्राथमिक विद्यालय मोक्षदा में खोली गई है । जनवरी तक जिले में 10 लैब और खुल जाएगी और इनकी सफलता पर दो सालों में 300 लैब और खोले जाने की योजना है। ‘लेटी’ जो कि एबाको फाउंडेशन के प्रमुख और संस्थापक है वे फरवरी में आएंगे।

यह लैब विभिन्न सुविधाओं से है युक्त
शेखर सुमन जो कि लैब के प्रोजेक्ट हेड है उन्होंने बताया कि लैब के लिए सात शिक्षको को मास्टर ट्रेनर बनाया जा रहा है और इनके द्वारा अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा । इसमे 6 वर्ग से लेकर 10 वीं तक के बच्चों को मॉडल बनाने के लिए हर तरह की सुविधाएं है और साथ ही इसमे बेकार सामान से साइंस के मॉडल बनाने की समझ, रद्दी पेपर से क्राफ्ट बनने की समझ, मिट्टी के नए-नए खिलौने बनने की समझ को विकसित किया जाएगा ।

Trending