Connect with us

BIHAR

बिहार में मौसम विभाग का पूर्वानुमान, बढ़ेगा ठंड और कोहरे का प्रकोप, जाने कहा कितना रहेगा तापमान

Published

on

बिहार के कई जिलों में अचानक तापमान में गिरावट देखी जा रही है। पछुआ हवा के वजह से थोड़ी कनकनी का महसूस हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कनकनी और बढ़ने वाली है। 21 दिसंबर से बिहार में सर्दी अपने चरम  पर होगी एवं जनवरी से शीतलहर का भी प्रभाव दिखेगा। मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान लगाया है कि पिछले 4 दिनों में जिस तरह तापमान में गिरावट देखी जा रही है ऐसे में ठंड काफी वाली है। वायुमंडल के निचले हिस्से में उत्तरी -पश्चिमी हवा तेज होने से अगले 5 दिनों में तापमान में भारी गिरावट की सम्भावना है।

मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार राज्य के 11 शहरों में तापमान में काफी जिरावत आई है। गया में 0.5 डिग्री, औरंगाबाद में 0.5, पूर्वी चंपारण में 2.8,  सुपौल में 0.4 डिग्री, तापमान में गिरावट आई है। ज्यादातर शहरों का तापमान 10 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। जिसमें पटना का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस, सहरसा का 10.3 , पश्चिमी चंपारण का 10.7 डिग्री, पूसा का 9.2 डिग्री, नालन्दा में 10 .9 डिग्री समेत कई जिलों में 10 डिग्री और उसके आसपास तापमान रहा है

प्रतीकात्मक चित्र

मौसम विभाग के अनुसार रात के तापमान में भी 2 से 3 डिग्री की गिरावट हुई है। गुरुवार को गया में सबसे अधिक ठंड का रहा, जहां न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री तक पहुंच गया है। जबकि यह अनुमान है कि अगले 4 दिनों में आकाश में कोहरा रहेगा। और विजिबलिटी 300 मीटर तक जा सकती है। हालांकि वर्तमान देर रात से  सुबह के वक्त तक विजिबलिटी 500 मीटर से 800 मीटर तक दर्ज की गई है। बड़े शहरों का न्यूनतम तापमान इस प्रकार है। पटना 9 डिग्री, गया 7.6 डिग्री, भागलपुर 11.7 डिग्री, पूर्णिया 10.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

Trending