Connect with us

BIHAR

बिहार में मशरूम के उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को सरकार देगी ट्रेनिंग, ये है पूरी प्रक्रिया

Published

on

बिहार के किसानों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। बिहार सरकार अब मशरूम के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किसानों को प्रशिक्षण देगी। विश्वविद्यालय की ओर से प्रशिक्षण का कार्यक्रम अगले माह की 1 तारीख से शुरू किया जाएगा। इसमें दिलचस्पी रखने वाले किसान 30 अगस्त तक पंजीकरण करवा सकते हैं‌।

साथ ही बता दें कि डॉ राजेंद्र प्रसाद विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर के द्वारा किसानों को इसके तकनीकों के बारे में बताया जाना है। मशरूम खेती की नए टेक्नोलॉजी और इसके उत्पादक को लेकर विस्तृत विषयों पर प्रशिक्षण संस्थान पूसा के द्वारा किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पूसा यूनिवर्सिटी के द्वारा सितंबर महीने में दो प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगी। इंट्रप्रनरशिप प्रशिक्षण योजना के लिए किसान को 10 हजार, जबकि मेडिसिन मशरूम खेती के तकनीकों को जानने के लिए 600 रूपए फीस देने होंगे। प्रशिक्षण के दौरान खाने से लेकर रहने तक का पूरा खर्च किसान को ही देना होगा।

आपको बता दे कि इसके पंजीकरण के लिए किसानों को डॉ. राजेन्द्र प्रसाद पूसा केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर से संपर्क करना होगा। Online भी इसका पंजीयन करवा सकते हैं। किसान अपने जिले के कृषि विज्ञान केंद्र से मशरूम खेती की टेक्नोलॉजी को जानने के लिए इसका ट्रेनिंग ले सकते हैं।

Trending