Connect with us

BIHAR

बिहार में बिछा सड़कों का जाल, पिछले 16 वर्षों में 4 लेन हाइवे की लंबाई हुई दोगुनी

Published

on

बिहार राज्य में 16 वर्षों में दो लेन से अधिक चौड़ाई वाले NH की लंबाई पहले की अपेक्षा लगभग दोगुनी हो चुकी है। 2005 में दो लेन से अधिक चौड़ी सड़कों की लंबाई लगभग 769 किमी थी। जो अब बढ़ कर 2021 में लगभग 1404 किमी हो गई है। वहीं, 2005 में एक लेन की मुख्य सड़कों की लंबाई लगभग 728 किमी थी जो 2021 में घट कर लगभग 440 किमी रह गयी है। ऐसे में मुख्य सड़कों की चौड़ाई में वृद्धि होने से जाम की समस्या से छुटकारा मिलने लगी है।

वहीं, आवागमन की स्थिति में सुधार होने ले कारण कम समय में लोग अधिक दूरी तय करने लगे है और कस्बाई इलाके के लोगों की पहुंच भी बड़े शहरों तक होने लगी। हालांकि इसका सीधा असर व्यापार सहित अन्य क्षेत्रों के विकास में दिखने लगा है। वहीं, 2005 में राज्य में NH की लंबाई लगभग 3624 किमी थी, जो 2021 में लंबाई बढ़ कर 5948 किमी हो गयी है।

प्रतीकात्मक चित्र

अब राज्य सरकार द्वारा ज्यादातर नई सड़कों को फोरलेन बनाया जा रहा है और जो पहले से पुरानी कम चौड़ाई वाली सड़कों को फोरलेन में तब्दील करने में तेजी से काम शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा चार एक्सप्रेस- वे निर्माण के लिए केंद्र सरकार से भी मंजूरी मिल गई है। यह एक्सप्रेस-वे 6 एवं 8 लेन की चौड़ाई वाले होंगे।

वहीं, राज्य में इस वर्ष लगभग 400 किमी लंबाई में NH निर्माण के लिए टेंडर जारी किया जाएगा और निर्माण एजेंसी का चयन होते ही कार्य प्रारंभ हो जायेगा। ये सड़के भी फोरलेन होगी। राज्य सरकार ने राम-जानकी मार्ग को राज्य के अंदर लगभग 243 किमी लंबाई में फोरलेन निर्माण के लिए केंद्र से आग्रह किया था। अब केंद्र सरकार की ओर से इसकी मंजूरी मिल गई है। ऐसे में वन विभाग के इलाके वाली सड़कों को छोड़ कर मुख्य सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने का काम हो रहा है।

Trending