Connect with us

BIHAR

बिहार में प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक वार्ड में लगाए जाएंगे 10 LED सोलर स्ट्रीट लाइट, अप्रैल से शुरू होगा काम

Published

on

सरकार के सात निश्चय-दो के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। और इसकी निगरानी बिजली इंजीनियरो द्वारा की जाएगी। बिजली कंपनी इंजीनियरों की तैनाती की है।

कंपनी द्वारा प्रत्येक जिला के लिए सहायक अभियंता एवं प्रखंड स्तर पर कनीय अभियंताओं की तैनाती की गई है। मील सूत्रों के मुताबिक, आगामी अप्रैल माह से सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। हालांकि इसको लेकर ब्रेडा के स्तर पर जिन एजेंसीयो का चयन किया जाना है उसकी प्रक्रिया लगभग पूर्ण कर ली गयी है।

संकेतिक चित्र

बिहार सरकार की इस योजना के लिए बिजली कंपनी के इंजीनियरों को मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गयी है। 
बिजली कंपनी के पदस्थापित सहायक अभियंता जिला स्तर पर होंगे जबकि कनीय अभियंता प्रखंड स्तर पर, इस योजना से संबंधित कार्यों से लेकर उसकी देखरेख एवं मेंटेनेंस की जिम्मेवारी संभालेंगे। इसके अलावा विभाग ने संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंताओं को हरेक प्रखंड में एक तकनीकी कर्मी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश भी दिया है। इन तकनीकी कर्मियों के पास ITI की डिग्री एवं एक साल का कार्यानुभव भी होना जरूरी होगा।

कंपनी के अनुसार इस योजना के तहत हर ग्राम पंचायत के एक वार्ड में 20 वाट के 10 एलइडी स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे। इसमें ऊर्जा विभाग की एजेंसी ब्रेडा के साथ पंचायती राज विभाग की भी भूमिका होगी। प्रत्येक स्ट्रीट लाइट में रिमोट सिस्टम रहेगा, जिससे इसकी आसानी से मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना में 15वें वित्त आयोग से 75 प्रतिशत जबकि राज्य योजना आयोग से 25 प्रतिशत खर्च किया जाना है। दरसल एग्रीमेंट के अनुसार चयनित किये गए एजेंसी को बिहार में LED उत्पादन के लिए उद्योग स्थापित करना होगा। इसके साथ ही एजेंसी को राज्य में अपना वेयर हाउस भी रखना होगा। तथा प्रत्येक जिले में एक तकनीकी कोषांग होगा जो सोलर स्ट्रीट लाइट की देखरेख करेगा।

Trending