Connect with us

BIHAR

बिहार में पछुआ हवा ने बढाई कड़ाके की ठंड, अगले 4 दिनों तक पूरे राज्य में कोल्ड-डे

Published

on

अगले 4 दिनों तक पूरे बिहार राज्य में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। राज्य के अधिकतर इलाके में पछुआ के प्रवाह से न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान घटेगा। उत्तरी एवं दक्षिणी बिहार में समान रूप से मध्यम और घना कोहरा छाये रहेगा। हालांकि मंगलवार को भी सम्पूर्ण राज्य में कोल्ड डे रहा। फिलहाल हिमालय की बर्फबारी और पछुआ ने गंगा के मैदानी इलाके में कनकनी बढ़ा दी है।

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में मंगलवार को कोहरा छाया रहा। दोपहर 2 बजे के बाद हल्का धूप दिखाई दिया। सोमवार-मंगलवार की रात कोहरे अधिक रहा। राज्य में सुबह की दृश्यता औसतन 109 मीटर रही। जबकि रात में 20 से 40 मीटर के बीच तक पहुंच गयी थी। जिससे लोगों ने कनकनी सेे सिहरन महसूस की।

प्रतीकात्मक चित्र

वहीं, 5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा के कारण हाथ-पैरों में गलाव का अनुभव हुआ। शहरों में जो फुटपाथ अथवा पुलों के नीचे सोते उनके लिए ये ठंड काफी कष्टकारी दिखी। फिलहाल मंगलवार को दोपहरी बाद जैसे ही धूप जमीन पर दिखी तो लोग खुले स्थानों पर इकट्ठे होकर धूप सेकते दिखाई दिए।

राज्य में 8 जनवरी के बाद बिहार के 6 जिले खासकर वैशाली, सारण, सीवान, मुजफ्फरपुर , मधुबनी, सीतामढ़ी और शिवहर में पुरवा हवा चलने से बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय होगा। यह मौसमी दशा 9 से 10 जनवरी के बीच रहेगी। फिर इसके बाद पूरे बिहार में शीतलहर शुरू हो जायेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पूरे जनवरी में इस बार रिकाॅर्ड तोड़ सर्दी पड़ने की संभावना बन रही हैं।

हालांकि कोहरे का दौर खेती के लिए विशेषकर गेहूं की फसल के लिए अच्छा है। अव्वल तो सिंचाई की जरूरत पूरी होती है। कोहरे में शामिल ओस की बूंदों से गेहूं के दाने अच्छी तरह से लगते हैं। कोहरे के अभाव में इसके दाने स्वस्थ नहीं रह पाते हैं। पूसा के मौसम विज्ञानी डॉ गुलाब सिंह के मुताबिक आलू में झुलसा रोग की आशंका भी बढ़ जाती है।

Trending