Connect with us

BIHAR

बिहार में नियोजित शिक्षकों के लिए ऐच्छिक तबादले का रास्ता साफ, शिक्षक ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

Published

on

बिहार राज्य में नियोजित शिक्षकों के ऐच्छिक तबादले का रास्ता अब क्लियर हो चुका है। दरसल नगर विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग ने अपनी सहमति दे दी है। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों की रिक्ति के आधार पर तबादले तथा पुरुष शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण को लेकर एक नई गाइडलाइन बनाई है।

अप्रैल-मई में ऐच्छिक तबादले के लिए शिक्षकों से आनलाइन आवेदन लेने की संभावना है। शिक्षा विभाग के अनुसार दिव्यांग और महिला शिक्षकों को ऐच्छिक तबादले की सुविधा पूरे सेवाकाल में एक ही बार दी जाएगी। इसी प्रकार पारस्परिक तबादले में पुरुष शिक्षक भी इस सुविधा का लाभ एक ही बार ले पाएंगे। जिन शिक्षकों के प्रमाण-पत्र निगरानी ब्यूरो या विभाग के सक्षम प्राधिकार की जांच में सही साबित हुए हैं, उनका ही आनलाइन आवेदन स्वीकार होगा।

संकेतिक चित्र

गाइडलाइन में तबादले की प्रक्रिया और शर्तें भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसके अनुसार वरीयता का क्रम में ही तबादले की कार्यवाही पूर्ण होगी। सभी जिलों में जिलेवार, नियोजन इकाईवार, विषयवार एवं कोटिवार रिक्त पदों की सूचना अपलोड की जाएगी। वैसे दिव्यांग एवं महिला शिक्षक, पुरुष शिक्षक और लाइब्रेरियन जिनकी सेवा 3 वर्ष या उससे अधिक होगी, वहीं आनलाइन आवेदन करेंगे।

किसी कारण से दोषी या निलंबित करार दिए गए शिक्षक इस आवेदन के योग्य नहीं माने जाएंगे।व्याख्याता नियुक्ति के लिए 16 विषयों का साक्षात्कार अभी शेष है। हालांकि कोरोना के दौर में नियुक्ति प्रक्रिया में विलंब हुआ है। शेष विषयों के साक्षात्कार की प्रक्रिया अगले वित्तीय वर्ष में पूर्ण कर ली जाएगी। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने विधानसभा में इस बाबत नीतीश मिश्रा के आए ध्यानाकर्षण के जबाव में इसकी जानकारी दी।

नीतीश मिश्रा के अनुसार विश्वविद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विश्वविद्यालय सेवा आयोग ने 2020 में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की थी। आवेदन प्रक्रिया समाप्त हुए एक वर्ष से अधिक हो गया, किन्तु अभी तक इसे पूर्ण नहीं किया गया है। कुल 52 विषयों में 4638 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। इनमें से 82 शिक्षकों की नियुक्ति हो चुकी है। शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पिचले 2 वर्षों में 6 स्मार पत्र दिए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में विश्वविद्यालय शिक्षकों के 10804 स्वीकृत पद हैैं, जिनमें 5555 पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त 1664 अतिथि शिक्षक हैैं। वहीं 4638 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना विश्वविद्यालय सेवा आयोग को की गई है

Trending