Connect with us

BIHAR

बिहार में जल्द शुरू होगी सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना जिसके लिए 90 फीसदी तक मिलेगा अनुदान, जाने पूरी योजना

Published

on

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र में कई योजनाए चलाई जा रही है। कम लागत में फसल की अच्छी पैदावार के साथ-साथ खेतों की सिचाई को लेकर उद्यान विभाग द्वारा सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना चलाई जा रही है। तथा शीघ्र ही जिले में भी इस सिंचाई योजना की शुरू की जाएगी। फिलहाल इसके लिए इच्छुक किसानों से आवेदन लिया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को 90 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 5 किसानों का समूह होना अनिवार्य है। सिंचाई क्षेत्र का रकवा 5 हेक्टेयर तक होना आवश्यक है। विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार इससे पहले 10 किसानों के समूह को इस योजना का लाभ देने का प्रावधान था। लेकिन अब मुख्यालय स्तर से 5 किसानों के समूह को भी इस योजना का लाभ देने का निर्णय लिया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

जिला उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि समूह के 5 किसान 5 हेक्टेयर की भूमि पर कम लागत में सिंचाई कर अधिक पैदावर कर सकते हैं। हालांकि इस योजना की लागत 10 लाख रुपये है। इस योजना के अंतर्गत चयनित किसान समूह को सरकार द्वारा 90 प्रतिशत तक का अनुदान देने का प्रावधान है।

इस योजना के तहत 49 वर्गफीट का भवन निर्माण एवं साथ ही 220 फीट बोरिंग करने की योजना है। 5 HP का बिजली से संचालित मशीन लगाकर खेत की सिचाई माइक्रो स्प्रिंकलर से किया जा सकता है। दरसल इन योजनाओं के तहत विभाग द्वारा किसानों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। किसानों को सामुदायिक नलकूप सिंचाई योजना का लाभ मिल सकेगा। अतः शीघ्र ही जिले में इस योजना की शुरूआत की जाएगी। कम से कम 5 किसान एक समूह बनाकर इस सिंचाई योजना का लुफ्त उठा सकते हैं। सरकार द्वारा इसके लिए किसानों को 90 फीसदी तक का अनुदान दिया जाएगा।

Trending