Connect with us

BIHAR

बिहार के इस रेलखंड पर 9 नए रेलवे स्टेशन का होना रहा निर्माण जिससे बंगाल और नॉर्थ ईस्ट का सफर होगा आसान

Published

on

केंद्रीय बजट पेश होने के बाद अब अररिया-गलगलिया रेल परियोजना पर हो रहे काम रफ्तार लेने वाली है। जिले में 9 स्टेशन निर्माण का भी प्रस्ताव है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे कटिहार के अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक जिले में 47.60 किमी रेल लाइन का निर्माण किया जाना है।

इस रेलखंड पर अररिया कोर्ट, अररिया आरएस, रहमतपुर, बांसबाड़ी, खवासपुर, लक्ष्मीपुर, बरदाहा, कलियागंज एवं टेढ़ागाछी में स्टेशन का निर्माण करना है। हालांकी इस रूट के शुरू होने से बिहार से बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों का सफर और काफी सरल हो जाएगा। अररिया-गलगलिया रेल लाइन के जरिए सिलीगुड़ी होते हुए पूर्वोत्तर राज्य आने-जाने में भी काफी सहूलियत होगी।

इस रुट पर ट्रेनें के परिचालन शुरू होने से सीमांचल और कोसी के लोग घंटे भर में ही बंगाल पहुंच जाएंगे। खासकर किशनगंज अररिया और पूर्णिया की दूरी बंगाल से बहुत ही कम हो जाएगी। कहाकि बंगाल इन जिलों के बॉर्डर से सटा हुआ है। वर्ष 2022 तक यह निर्माण कार्य पूर्ण करने की उम्मीद जताई जा रही है। इस रेल खंड खंड पर 9 स्टेशनों का निर्माण किया जाना हैं। इसमें 47.60 किमी अररिया में की लाइन बिछेगी।

खवासपुर से लक्ष्मीपुरबीके बीच एवं बैजनाथपुर के बीच भुगतान नहीं होने के कारण काम शेष तो है, लेकिन रेल लाइन पर अररिया कोर्ट, अररिया आरएस, रहमतपुर, बांसवाड़ी, खवासपुर, लक्ष्मीपुर, बरदाहा, कलियागंज और टेढ़ा गाछी में स्टेशन निर्माण का प्रस्ताव है। इसको लेकर लंबित भुगतान के लिए संबंधित प्रखंडों में शिविर द्वारा प्रक्रिया का निपटारा किया जा रहा है।

इंडो नेपाल सीमा सड़क अररिया गलगलिया रेल लाइन परियोजना, NH-327 अब आरओबी का निर्माण हो सकता है। हालांकि इस मुद्दे को लेकर रेल अधिकारियों एवं जिला प्रशासन के बीच चर्चा की जा रही है। इसके अलावा NH-1 का चौड़ीकरण किया जाएगा। फारबिसगंज तक इस नये बाईपास का काम होना है। NH-327 का चौड़ीकरण भी प्रस्तावित है। इसके लिए इसके अलावा महानंद के अधीन रतवा नदी पर तटबंध बनाया जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि जिले में कुंवारी से बलवा तक का 3 किमी लंबी सड़क का भी निर्माण अभी लटका पड़ा है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Trending