Connect with us

BIHAR

बिहार में जमीन और फ्लैट की रजिस्‍ट्री के लिए 11 इन शहरों में खोला जाएगा निबंधन कार्यालय

Published

on

बहुत जल्द ही बिहार में 11 नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे। जिनमे सर्वाधिक तीन नए निबंधन कार्यालय राजधानी पटना जिले में खोले जाएंगे। इसमें बिहटा, फतुहा और संपतचक शामिल हैं।

इसके अलावा बेतिया के रामनगर, बक्सर के डुमरांव और हाजीपुर के पातेपुर आदि में भी नए निबंधन कार्यालय स्थापित किये जाएंगे। बता दूं इसके अलावा 5 अन्य कस्बों में भी निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे जिन पर शीघ्र ही अंतिम मुहर लगेगी। निबंधन विभाग इसकी तैयारी पूरी कर चुकी है।

निबंधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, विभाग ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 5215 करोड़ रुपये का रिकार्ड राजस्व अर्जित किया है। जिसमे छोटे-छोटे निबंधन केंद्रों की बड़ी भूमिका रही। सिर्फ इतना ही नहीं, निबंधित दस्तावेजों की संख्या भी 12 लाख से अधिक हो गई है। आपको बता दें कि राज्य में 26 जिले ऐसे रहे जहां निर्धारित लक्ष्य से अधिक राजस्व प्राप्त हुआ।

वहीं इस दौरान चिह्नित किए गए कई इलाके ऐसे है जहां जमीन-फ्लैट आदि के निबंधन की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि हुआ है। ऐसे में बिहार सरकार द्वारा नए निबंधन कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है। इस वित्तीय वर्ष में निबंधन विभाग का राजस्व में भी वृद्धि कर 5500 करोड़ कर दिया गया है। इसे पाने में नए निबंधन कार्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। 

हालांकि इस नए निबंधन कार्यालय खोलने से संबंधित इलाकों के लोगों को सहूलियत जोनगे के साथ-साथ राज्य सरकार के राजस्व भी वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए, पटना के बिहटा, फतुहा और संपतचक इलाके काफी तेज गति से विकसित हो रहे हैं। यहां जमीन की कीमत आसमान छू ही रहीं है साथ ही नए अपार्टमेंट भी बनाये जा रहे है।

फिलहाल अब तक यहां के लोगों को निबंधन कराने के लिए पटना सिटी, पटना सदर या दानापुर आना पड़ता था लेकिन अब नजदीक में ही निबंधन हो सकेगा। साथ ही नए निबंधन कार्यालय खुलने से पुराने निबंधन कार्यालयों पर लोड भी कम होगा। ऐसे ही बक्सर का डुमरांव अनुमंडल काफी पुराना इलाका रहा है। यहां पर भी काफी लंबे समय से निबंधन कार्यालय खोलने की मांग किया जा रहा था। 

Trending