Connect with us

BIHAR

बिहार में औद्योगिकरण को मिलेगा रफ्तार, कैबिनेट ने इथेनॉल और सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों को दी मंजूरी, जाने कब से होगा उत्पादन

Published

on

बेगूसराय के बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक और आरा में इथेनॉल की इकाई से उत्पादन शुरू होने में अब कुछ हीं दिन शेष रह गया है। ये दोनों औद्योगिक इकाइयों का उद्घाटन फरवरी-मार्च में होगा। इस उद्योग से राज्य के 2 हजार से अधिक लोगो को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद है। इसके लिए कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी हैं। साथ ही दोनों कंपनियों को सब्सिडी या प्रोत्साहन राशि मिलने का रास्ता भी साफ हो गया है।

राज्य में इथेनॉल की सबसे पहला उत्पादन इकाई आरा में होगा। वहीं से सबसे पहले उत्पादन शुरू होने की भी आसार है। इकाई के अधिकतर भाग का निर्माण हो चुका है। और इसलिए एक महीने के अंदर उत्पादन शुरू हो जाएगा। आरा में इथेनॉल इकाई लगा रही कंपनी बिहार डिस्टिलरीज एंड बोटलर्स प्राइवेट लिमिटेड यहां चारा उत्पादन का भी कम करेगी। 

बरौनी में सॉफ्ट ड्रिंक का उत्पादन होने से वहां रुके पड़े औद्योगिकरण के विस्तार को फिर से दिशा मिलने की आशा है। वरुण बेवरेजेज लिमिटेड यहां कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक के साथ ही फ्रूट जूस और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर भी तैयार करेगा। इस कंपनी को वित्तीय प्रोत्साहन के लिए औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के तहत मंजूरी दी गई है। इस कंपनी के परिसर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। मशीन आदि भी लगभग स्थापित हो चुकी है। महीने भर में उत्पादन भी शुरू होने की उम्मीद है। बेवरेज प्लांट स्थापित होने से ऐसी दूसरी कंपनियों के स्थापित होने की भी संभावना उत्पन्न होती है।

राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में बरौनी में बेवरेज कंपनी की स्थापना में 278 करोड़ 85 लाख की मंजूरी दी गई है। जबकि आरा में इथेलॉन उत्पादन इकाई के लिए 168 करोड़ 42 लाख रुपए की मंजूरी दी गई है। दरअसल यह प्लांट और मशीनरी समेत उन मदों में होने वाले निवेश की राशि है, जिस पर विभिन्न नीतियों के तहत वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाना है। वास्तविक निवेश उससे कहीं ज्यादा का होगा। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इन दोनों कंपनियों को बिहार राज्य में औद्योगिक विकास के नए युग की शुरूआत बताया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इसके लिए बधाई दी है।

Trending