Connect with us

HEALTH

बिहार के 38 में से 31 जिलों में शुद्ध पेयजल की है समस्या, इन जिलों में रासायनिक रूप से प्रभावित हैं भूजल

Published

on

बिहार में भले ही नीतीश कुमार सभी को शुद्ध पेय जल के लिए हर घर नल जल योजना चला रहे है। लेकिन राज्य में पीने लायक पानी की बड़ी समस्या है। बिहार के आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 में मालूम हुआ है कि ग्रामीण बिहार के बड़े हिस्से में भूजल में रसायन मिला हुआ है, जो पीने लायक बिलकुल भी उपयुक्त नहीं है।

दूषित पानी बड़ी आबादी के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। साथ ही निरन्तर इस पानी का उपयोग करने वालों के लिए खतरा उत्पन्न कर रहा है। हाल ही में उपमुख्यमंत्री तारा किशोर प्रसाद द्वारा विधानसभा में पेश 16वीं बिहार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2021-22 में कहा कि राज्य के 38 में से 31 जिलों के ग्रामीण इलाकों में भूजल आर्सेनिक, फ्लोराइड और आयरन का मिश्रण है जो इसे जहरीला बना रहा है।

संकेतिक चित्र

हालांकि मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, राज्य के 38 में से 31 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में भूजल में बड़ी मात्रा में आर्सेनिक, फ्लोराइड और आयरन मिला हुआ है। और इसे पीने वालों में स्वास्थ्य संबंधी खतरा उत्पन्न कर रही है। 30,272 ग्रामीण वार्डों में भूजल में केमिकल कंटामिनेशन है।

इसके साथ ही गंगा के किनारे स्थित 14 जिलों में कुल 4,742 ग्रामीण वार्ड विशेष रूप से आर्सेनिक कंटामिनेटेड मतलब की जहरीला हो चुका है। इसमें बताया गया है कि 11 जिलों के 3,791 ग्रामीण वार्डों में पेयजल स्रोत फ्लोराइड से प्रभावित हैं। कोसी बेसिन के 9 जिलों और अन्य जिलों के कुछ क्षेत्रों में पानी में अधिक आयरन की उपस्थिति है। दूषित पानी के सेवन से त्वचा, लिवर, किडनी और अन्य जल जनित रोग पैदा होते हैं।

प्रभावित जिले जहां भूजल रासायनिक रूप से प्रभावित है उन जिलों में भोजपुर, जमुई, खगड़िया,  बांका, भागलपुर, कैमूर, मुंगेर, बक्सर, लखीसराय, मुंगेर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, रोहतास, सारण, पटना, गया, वैशाली, औरंगाबाद, दरभंगा, कटिहार, बेगूसराय, भागलपुर, नालंदा, शेखपुरा, नवादा और अररिया शामिल हैं। रिपोर्ट में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बिहार के जल गुणवत्ता मानचित्रण से संबंधित आंतरिक मूल्यांकन एवं निष्कर्षों का उल्लेख किया गया है। इन प्रभावित जिलों में, लोगों को सुरक्षित पेयजल सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार विभाग द्वारा पानी के गहरे बोरवेल खोदना शुरू कर दिया गया है।  

Trending