Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी स्कूल के छात्रों की कल से होगी ऑनलाइन पढ़ाई, जाने कैसे जुड़ सकेंगे छात्र

Published

on

बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के बेहतर भविष्य निर्माण की जिद्द पाले कुछ प्रगतिशील शिक्षकों ने बड़ी पहल की है। मामले को देखते हुए स्कूलों पर भी बंदी की तलवार लटकी हुई है। इसके बावजूद ‘टीचर्स ऑफ बिहार’ गवर्नमेंट स्कूल के बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत करने जा रही है। कल यानी मंगलवार से ‘स्कूल ऑन मोबाइल’ की शुरुआत होने जा रही है जो कि आगामी 3 महीने तक चलेगी।

सरकारी विद्यालयों के 5वीं वर्ग लेकर 10वीं वर्ग तक पढ़ने वाले स्टूडेंट्स टीचर्स ऑफ बिहार के फेसबुक लाइव से जुड़कर सभी सब्जेक्ट की क्लास कर सकेंगे। टीचर्स ऑफ बिहार संगठन ने इसके पीछे का कारण बताया है कि अगर निजी स्कूल ऑनलाइन क्लास का संचालन कर रहे हैं तो सरकारी विद्यालय में भी किया जा सकता है। संगठन से जुड़े शिक्षकों की माने तो प्रत्येक दिन पांचवी वर्ग से लेकर 12वीं तक तीन घंटी में पढ़ाई होगी। इसके लिए राज्य भर से 50 शिक्षकों का चयन कर लिया गया है। बिना कोई सहयोग के ही यह शिक्षक निःशुल्क सेवा देंगे।

लाइव क्लास से जुड़ने के लिए बच्चों को टीचर्स ऑफ बिहार के इस लिंक https://bit.ly/2QNLgls से जुड़ना होगा। 50 शिक्षकों का नेतृत्व बांका जिले के वरिष्ठ शिक्षक उमाकांत कुमार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार से विषय बार ऑनलाइन कक्षा का संचालन होगा। उन्होंने जानकारी दी कि संगठन के लाइव से आसानी से जुड़कर लाखों बच्चे इस सुविधा का लाभ उठाएंगे। इसके लिए फेसबुक पेज पर सर्च में जाकर स्कूल ऑन मोबाइल सर्च करना होगा। फिर स्कूल ऑन मोबाइल ग्रुप ज्वाइन करने के बाद वे सीधे पढ़ाई का लाभ उठा पायेंगे। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र काल्पनिक है।)

Source- Hindustan

Trending