Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, 31 मार्च तक होगा बढ़े हुए वेतन का भुगतान

Published

on

बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए गुड न्यूज़ है। सरकार ने कहा है कि पंचायती राज और नगर निकाय संस्था के शिक्षकों को जिनका डाटा अनुमोदित है, उन्हें वृद्धि हुए वेतन का भुगतान इस साल के 31 मार्च तक कर दिया जाएगा। शुक्रवार को सदन में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रोफ़ेसर संजय कुमार सिंह द्वारा अनुसूचित सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि राज्य के पंचायती राज एवं नगर निकाय संस्था के अंतर्गत सेवा दे रहे प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के वेतन में 01 अप्रैल 2021 से 15 फीसद की वृद्धि का आदेश 28 अगस्त 2020 को ही निर्गत किया जा चुका है।

सभी जिलों को इस बाबत निर्देश दिया गया है कि इस श्रेणी के शिक्षकों से जुड़ी हुई तमाम डाटा ऑनलाइन अपलोड करते हुए विहित प्रक्रिया के मुताबिक डाटा अनुमोदन कर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) के डिजिटल सिग्नेचर से वेतन पर्ची जारी किया जाए। विजय कुमार चौधरी ने कहा कि इस प्रक्रिया में स्कूल के लॉगिन आईडी पर ही ऑनलाइन डाटा अपलोड करने का निर्देश शिक्षकों को दिया गया था ताकि शिक्षकों को शिक्षा विभाग के दफ्तर काटने से मुक्ति मिल जाए।

इसके तहत 10 मार्च 2022 तक 3 लाख 52 हजार 783 शिक्षकों के विरुद्ध टोटल 3,24,975 शिक्षकों का डाटा अपलोड हो चुका है और 2,08,663 शिक्षकों के डिजिटल सिग्नेचर के बाद ऑनलाइन वेतन पर्ची निर्गत का भी काम पूरा हो गया है। वेतन भुगतान की कार्रवाई जारी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 31 मार्च 2022 तक सभी शिक्षकों को जिनका डाटा अनुमोदित हो चुका है उन्हें बढ़े हुए वेतन का भुगतान शीघ्र कर दिया जाएगा।

Trending