Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी प्रधानाध्यापक ने बच्चों के लिए बनवाया जहाज के आकार का लाइब्रेरी, नाम रखा शिक्षा उड़ान, बना आकर्षण का केंद्र

Published

on

आज हम आपको एक ऐसे शिक्षक के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने स्कूल में अपने निजी कोष से छात्रों के लिए हवाई जहाजनुमा पुस्तकालय का निर्माण कराया है, जिसमें 25 छात्र एक साथ बैठक कर आसानी से पढ़ सकते हैं। हमारे भारतीय संस्कृति में गुरु को परमेश्वर का दर्जा दिया गया है, और इसे कायम रखा है।

बिहार के समस्तीपुर जिला के मोहिउद्दीननगर प्रखंड स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सिवैसिंहपुर के प्रधानाध्यापक मेधन सहनी ने, इन्होंने अपने विद्यालय में अपने निजी कोष से छात्रों के लिए शिक्षा उड़ान नाम से एक लाइब्रेरी तैयार किया है, जिसे हवाई जहाज का रूप दिया गया है।

इस लाइब्रेरी की बाहरी और भीतरी स्वरूप बिल्कुल हवाई जहाज की तरह दिया गया है। जिसमे बैठने पर बिल्कुल हवाई जहाज में बैठने जैसा महसूस किया जा सकता है। प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों को बारी-बारी से इसमें आकर पुस्तक का अध्ययन करने का मौका दिया जाएगा।

आपको बता दें कि, इस लाइब्रेरी में हवाई जहाज के तरह पहिए हैं। एवं इसमें चढ़ने के लिए खूबसूरत सीढ़ियां बनाई गई है, दरवाजे भी हैं। इस विमान को अत्याधुनिक लाइटिंग से सुसज्जित किया गया है। सिर्फ इतना ही नही इसका कलर व डिजाइन भी पूरी तरह से हवाई जहाज जैसा है और उस पर ‘शिक्षा उड़ान’ लिखा गया है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक मेधन सहनी ने बताया कि, कुछ स्कूलों के आर्किटेक्ट को देखकर मुझे ऐसी प्रेरणा मिली थी लेकिन सरकारी तौर पर कोष की व्यवस्था नहीं थी। फिर मैने यह फैसला किया कि अपने निजी कोष से हम इसे पूर्ण करेंगे और आज हमारी कोशिश सफल हुआ इस बात से मुझे अधिक खुशी हो रही है। वह आगे बताते है कि, 2 लाख से भी अधिक रुपये की लागत से इस विमान को तैयार किया गया है।

कुछ काम अभी शेष है। हालांकि यह कदम मैने छात्रों को स्कूल की ओर आकर्षित करने के लिए उठाया था। अब इसे देखकर बच्चे काफी खुश हैं और भी मात्रा मेंस्कूल भी आ रहे हैं। बीते सोमवार को स्थानीय विधायक राजेश कुमार सिंह ने इस हवाई जहाजनुमा बने शिक्षा उड़ान पुस्तकालय का उद्घाटन किया। और कहा कि, अन्य सरकारी विद्यालयों को भी इस विद्यालय से कुछ सीख लेने की आवश्यकता है।

Trending