Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी सरकारी स्कूलों के सवा करोड़ बच्‍चों के बैंक खाते में जाएंगे 489 करोड़ रुपए

Published

on

बिहार राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में नये सत्र का आगाज हो चुका है। अब शिक्षा विभाग द्वारा 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के लगभग सवा करोड़ विद्यार्थियों को पुस्तकें खरीदने हेतु राशि मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए विभाग ने निर्धारित किया है कि गर्मी की छुट्टी होने से पहले विद्यार्थियों को पुस्तकें क्रय हेतु राशि उनके खाते में भेज दी जाए। विभाग ने टेक्स्ट बुक मद में लगभग 489 करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। 

शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष राज्य में 6 से 14 वर्ष के विद्यार्थियों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा (RTI) अधिकार के अंतर्गत विद्यार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे उपलब्ध कराया जाता है। पिछले साल पुस्तकें क्रय हेतु एक करोड़ 21 लाख 96 हजार 246 विद्यार्थियों के खाते में 378 करोड़ 62 लाख 77 हजार 856 रुपये भेजे गए थे। फिलहाल राज्य के सवा करोड़ विद्यार्थियों के लिए पुस्तक खरीदने हेतु जल्द ही राशि मिलेगी। टेक्स्ट बुक के मद में लगभग 492 करोड़ रुपये का बजट।

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से विद्यार्थियों की रिपोर्ट यानी डाटा को अपडेट रखने का निर्देश दिया है ताकि इस बार नए सत्र में पढ़ाई सुव्यस्थित तरीके से हो सके। पहली से पांचवीं कक्षा में नामांकित प्रत्येक विद्यार्थी के बैंक खाते में 250 रुपये और छठी से आठवीं कक्षा के प्रत्येक विद्यार्थी के बैंक खाते में 400 रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। 

Trending