Connect with us

CAREER

बिहार के सभी जिलों में स्थापित होगा मेगा स्किल सेंटर जहाँ 90 ट्रेडों का होगा प्रशिक्षण, जिसके बाद आसानी से मिलेगा रोजगार

Published

on

बिहार के राज्य बजट 2022-23 में कई अहम घोषणाएं की गई है। इस बजट में कृषि से लेकर शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं। इसी दौरान नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं को कौशल विकास और प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वाबलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा सभी जिलों में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे। जहां पर युवाओं को 90 तरह के ट्रेडों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले चरण के अंतर्गत 3 जिलों में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे, जिनमें पटना, नालंदा एवं दरभंगा शामिल हैं। वहीं दूसरे चरण के अंतर्गत अन्य जिलों में सेंटर खोले जाएंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

सोमवार को विधानमंडल में उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश किया, जिसमें मेगा स्किल सेंटर खोलने के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। हालांकि स्किल सेंटर स्थापित करने से काफी हद तक बेरोजगारों को रोजगार मिलने में मदद मिल सकेगी। स्किल सेंटर में विभिन्न प्रकार की तकनीकी प्रशिक्षण के जरिये युवाओं को कमाऊ के लिए दक्ष बनाया जाएगा। श्रम संसाधन विभाग द्वारा प्रत्येक जिले में मेगा स्किल सेंटर खोलने की योजना है। इन केंद्रों पर प्रत्येक वर्ष दो हजार से ढाई हजार बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

इन सेंटर्स पर एग्रीकल्चर, कृषि, कपड़ा, ऑटोमोटिव, एयरोस्पेस एंड एविएशन, खाद्य प्रसंस्करण, कैपिटल गुड्स, निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स व हार्डवेयर, ग्रीन जॉब्स, हैंडीक्रॉफ्ट्स, हेल्थकेयर, माइनिंग, आयरन एंड स्टील, पावर, रबर, टेलकम, टेक्सटाइल्स से जुड़े 90 प्रकार के रोजगार के लिए कोर्स उपलब्ध होंगे।

शॉर्ट टर्म कोर्स के तहत छात्रों को कम से कम 300 घंटे और अधिकतम 1500 घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन सेंटर्स का संचालन निजी कंपनिया करेगी। आपको बता दें कि पॉलिटेक्निक एवं इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में प्रवेश से कई बच्चे चुक जाते हैं, ऐसे बच्चों को भी मेगा स्किल सेंट पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें शार्ट कोर्स के माध्यम से नौकरी पाने के लिए दक्ष बनाया जाएगा।

Trending