Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी जिला अस्पतालों में जुलाई से शुरू होगी दीदी की रसोई, रियायती दर पर मरीजों को मिलेगा भोजन

Published

on

जुलाई माह तक बिहार राज्य के सभी जिला एवं अनुमंडल अस्पतालों में दीदी की रसोई की शुरूआत की जाएगी । स्वास्थ्य विभाग द्वारा जीविका दीदियों के सहयोग से संचालित किए जाने वाले दीदी की रसोई नामक कैंटीन सुविधा प्रदान करने को लेकर पहल तेज कर दी गई है।

सूत्रों के अनुसार जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में कैंटीन शुरू करने को लेकर स्थल चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुका है। कैंटीन के लिए अस्पताल परिसर में ही स्थल चिह्नित करने की प्राथमिकता दी जा रही है। हालांकि अस्पताल परिसर में जमीन उपलब्ध कराने को लेकर अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को भी कहा गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

राज्य के 21 अस्पतालों में कैंटीन संचालित करने को लेकर स्थल का चयन किया जाना है। अभी वर्तमान में 37 में 34 जिला अस्पतालों और 46 अनुमंडलीय अस्पतालों में से 28 में दीदी की रसोई कैंटीन का संचालन शुरू कर दिया गया है। जबकि कुल 83 अस्पतालों में दीदी की रसोई नामक कैंटीन सुविधा दी जानी है। वहीं अभी तक 62 अस्पतालों में कैंटीन सुविधा का संचालन शुरू हो चुका है।

दीदी की रसोई कैंटीन का संचालन पूर्ण रूप से जीविका दीदियों के सहयोग से ही संचालित किया जाता है। खाना बनाने से लेकर उसकी बिक्री किए जाने तक की सभी सुविधा इस कैंटीन में जीविका दीदी के माध्यम से ही प्रदान की जाती है। हालांकि इसमें रियायती दरों पर शुद्ध एवं पौष्टिक से भरपूर भोजन मिलता है।

Trending