Connect with us

BIHAR

बिहार के शेष जिलों में होगा मेडिकल कॉलेज, इन 11 जिलों में निर्माणाधीन है मेडिकल कॉलेज

Published

on

बिहार के विधायक एवं पूर्व विधायकों के लिए CGHS एप्रुव्ड अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग से जुड़े MLA संजय सरागवी के संकल्प का जवाब में स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रभारी मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा।

उन्होंने कहा कि सांसदों की तर्ज पर ही राज्य के विधायक तथा पूर्व विधायक को भी CGHS से एप्रुव्ड निजी और सरकारी हॉस्पिटलों में कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नीति तैयार की जा रही है। शीघ्र ही सरकार इसे लागू करेगी।

इससे पहले विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार के सभी 38 जिलों में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। वहीं वर्तमान समय में राज्य के 28 जिलों में सरकारी एवं निजी मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल मौजूद है या बनाया जा रहा हैं। बांका सहित अन्य सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के बनाने के लिए अगले वर्ष में विचार किया जायेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में पिछले 16 वर्षों में स्वाथ्य के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। खास कर आधारभूत संरचनाओं के विकास में जो काम हुए हैं उसका ही नतीजा है कि दूसरे राज्यों की तुलना में हम कोरोना से बेहतर ढंग से लड़ पाये।

सात निश्चय योजना के अंतर्गत राज्य में 11 मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें भोजपुर, समस्तीपुर, सारण, बेगूसराय, बक्सर, वैशाली, सीवान, मधुबनी, सीतामढ़ी, जमुई और पूर्णिया शामिल हैं। जबकि दो जिले मोतिहारी और मुंगेर में सरकारी मेडिकल कॉलेज के निर्माण की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम फेज में है।

हालांकि शीघ्र ही इसकी अंतिम स्तर पर स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा। इसके साथ ही दरभंगा में एम्स की स्थापना का प्रस्ताव का भी मंजूरी मिल गया है। और इसके लिए भूमि चयन प्रक्रिया भी कर लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा एम्स के लिए निर्धारित भूमि केंद्र सरकार को उपलब्ध करा दी गई है। अभी मिट्टी भराई का काम हो रहा है। और बहुत जल्द ही दरभंगा में एम्स का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा।

Trending