Connect with us

BIHAR

बिहार के शहरी बिजली उपभोक्ताओं को नए साल में लगेगा झटका, 3 स्लैब को कम कर दो स्लैब करने का प्रस्ताव, जाने पूरी ख़बर

Published

on

नए साल में बिजली उपभोक्ताओं को लग सकता है तगड़ा झटका। जी हां बिहार की बिजली कंपनिया उत्तर एवं दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिजली कीमतों में इजाफे का प्रस्ताव दिया है, जिस पर 13 जनवरी से सुनवाई की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मुद्दे की बात यह है कि शहरी घरेलू कंज्यूमर के लिए अब 2 स्लैब में बिजली कीमत की वसूली की जाएगी। फिक्स चार्ज में 10 फीसदी एवं बिजली दरों में 15 फीसदी की वृद्धि करने का प्रस्ताव दिया गया है।

बता दें की 2019 तक 4 स्लैब थे। जिसे 2020 में घटाकर 3 स्लैब कर दिया गया था। लेकिन अब 2 स्लैब करने का प्रस्ताव है। शहरी का पहला स्लैव शून्य से 100 यूनिट एवं दूसरा 101 से अधिक यूनिट का है। जबकि ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 3 स्लैव हैं। इन तीनों स्लैव में पहला स्लैव शून्य से 50 यूनिट, दूसरा 51 से 100 यूनिट एवं तीसरा 101 से अधिक यूनिट का है।

पहली बार राज्य बिजली कंपनी ने उद्योग को राहत देने वास्ते नया स्लैब तैयार किया है। जहां बड़े-बड़े उद्योग चलाने वाले को एचटीआईएस श्रेणी में रखा जाएगा। जो पहले उद्योग एचटीएस श्रेणी में शामिल था। इसी श्रेणी में मॉल, अस्पताल सहित अन्य बड़े उपभोक्ता शामिल हैं। श्रेणी अलग करने के बाद बड़े उद्योगों को राहत देने के लिए अलग से डेटा लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आपको बता दें की, लोड फैक्टर में छोटे उद्योग को दक्षिण बिहार और उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा आयोग को दिए गए प्रस्ताव में राहत दी गई है। जिसमें 30 फीसदी लोड फैक्टर वाले उपभोक्ता को 10 पैसा प्रति यूनिट छूट मिलेगी। अभी 70 फीसदी लोड फैक्टर वाले उपभोक्ताओं को 30 पैसा और 50 फीसदी लोड फैक्टर वालों को 20 फीसदी प्रति यूनिट छूट दी जा रही है।

Trending