Connect with us

BIHAR

बिहार के लाल सुप्रभात बने Google इंडिया के Vice President, कई देशों से आया था नौकरी के ऑफर

Published

on

जैसा कि कहा जाता है कि बिहारी आज के समय मे हर क्षेत्र में अपने जीत का परचम लहराएँ हुए है वैसे ही एक बिहारी जो बिहार राज्य के दरभंगा के लाल है उन्होंने इसबार कमाल किया है। आपको पता हो कि दरभंगा के सुप्रभात गूगल इंडिया (Google India) के उपाध्यक्ष (Vice President) बन गए हैं। हरियाणा के गुड़गांव में स्थित गूगल के कार्यालय में सुप्रभात ने 28 अगस्त 2021 को इंटरव्यू दिया था। अमेरिका की 3 यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, हावर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कंप्यूटर साइंस में इंटीग्रेटेड कोर्स विथ P.hD कोर्स के लिए स्कॉलरशिप भी देने की भी बात कही गई। इस क्रम में सैलरी भी देने की बात कही है, लेकिन सुप्रभात भारत देश में ही रह कर कार्य करना चाहते हैं।

आपको पता हो कि कंप्यूटर साइंस के कुल 17 विषय पर गहन से अध्ययन करने वाले सुप्रभात एक विलक्षण प्रतिभा के धनी विद्यार्थी हैं, साथ ही बचपन से ही शिक्षा में अच्छे रहे हैं। साईबर सेक्रेटरी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और भावी पीढ़ी के माइंड को हैक करने का भी जानकारी सुप्रभात ने प्राप्त कर रखा है। PM नरेंद्र मोदी से प्रभावित सुप्रभात भारत देश की साइबर सुरक्षा के लिए कार्य करने को उत्सुक है, सुप्रभात इससे पूर्व इंफोसिस, टीसीएस, एक्सचेंजर और जेपी मोर्गन जैसी वर्ल्ड क्लास कंपनियों में कार्य पूरा कर चुके हैं।

बिहार राज्य के दरभंगा के निवासी सुप्रभात के पिता कॉलेज में प्रोफ़ेसर है, जो कि सहरसा के राजेंद्र मिश्र कॉलेज में कार्यरत थे, सुप्रभात की प्रारंभिक पढ़ाई सहरसा जिले से ही प्राप्त हुई। वर्ष 2017 में दिल्ली पब्लिक स्कूल सहरसा से 12वीं की शिक्षा पूरी करने के बाद सुप्रभात कोलकाता के एडवांस यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक ब्रांच में बैचलर ऑफ टेक्नीशियन की डिग्री प्राप्त की। B.Tech के तृतीय वर्ष में ही सुप्रभात अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में विशेषता करने वाले अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और डियोलाइट से भी सम्पर्क में आ गए। सुप्रभात की इस सफलता से पूरे बिहार वासियों को उनपर काफ़ी गर्व है।

Trending