Connect with us

BIHAR

बिहार के मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण में भूमि मार्किंग कार्य शुरू, 15 जनवरी के बाद काम में रफ्तार

Published

on

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का काम 15 जनवरी के बाद शुरू हो जाएगा। अधिग्रहित भूमि पर मार्किंग का काम शुरू हो चुका है। इस काम में अधिकांश जिले के अमीनो को लगाया गया है। अभी तक 40 से 45 किमी मार्किंग का काम पूरा कर लिया गया है। मार्किंग का काम पूरा होते हीं सड़क निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अगले साल सड़क निर्माण कार्य में रफ्तार आ जाएगी। अभी तक 1686 रैयतों के बीच लगभग 122 करोड़ रुपये का भुगतान हो चुका है।

जिन रैयतों को मुआवजा दिया गया है, उसमें से सुल्तानगंज से 601, नाथनगर से 262, गोराडीह से 98, सबौर से 116, कहलगांव से 273, पीरपैंती से 336 संबंधित है। 88 मौजे का अवार्ड घोषणा कर मुआवजा राशि के भुगतान के लिए संबंधित भू-धारियों को नोटिस कर दी गई है। 59 मौज का दखल-कब्जा अधियाची विभाग को सौंपा गया है। जो रैयत मुआवजा लेने से इन्कार कर रहे हैं, उनकी राशि कोर्ट में जमा कर दिया जाएगा। 92 में से 71 मौजा में दखल-कब्जा का काम पूरा हो चुका है।

लगभग 2 अरब 50 करोड़ का भुगतान रैयतों के बीच आवंटित किया जा चुका है। जबकि 100 करोड़ रुपये कोर्ट में जमा किया गया है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने लंबित आवेदनों के निष्पादन एवं रैयतों को मुआवजा भुगतान कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया है। उन्होंने संबंधित परियोजना के अधियाची पदाधिकारी व कार्य एजेंसी को सीमांकन कार्य अविलंब पूर्ण करते हुए निर्माण कार्य अतिशीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया। 71 मौजा से अधिक में अधियाचि पदाधिकारी, NHAI मुंगेर के परियोजना निदेशक को सौंपी गई है। जिलाधिकारी ने NH के कार्यपालक अभियंता को यह निर्देश दिया है कि विभाग से समन्वय स्थापित कर सबौर से कहलगांव तक NH की मरम्मत के लिए अविलम्ब प्रयास किया जाए। भूमि अधिग्रहण व मार्किंग का काम तेजी से किया जा रहा है।

Trending