Connect with us

BIHAR

बिहार के मिथिलांचल और सीमांचल को रेलवे की सौगात, नए साल में निर्मली से दरभंगा के बीच शुरू होगी रेल सेवा

Published

on

मिथिलांचल एवं सीमांचल शीघ्र ही रेल लाइन से जुड़ने वाला है। दरभंगा से वाया सकरी, झंझारपुर, निर्मली के रास्ते होते हुए सहरसा तक जल्द ही इस रूट पर ट्रेनो का परिचालन शुरू होने की संभावना है। फिलहाल इस पर रेल परिचालन शुरू करने के काम में तेजी लाया जा रहा है। सब ठीक रहा तो अप्रैल 2022 मिथिलांचल व सीमांचल रेल लाइन से जुड़ जाएंगे। हालांकि दरभंगा-झंझारपुर और सहरसा-कुपहा तक रेल परिचालन हो रहा है। शुक्रवार को कुपहा से निर्मली तक CRS निरीक्षण किया गया है जिसके बाद उम्मीद यह उम्मीद जताई जा रही है कि शीघ्र ही सहरसा से निर्मली तक रेल परिचालन शुरू हो जाएगा। झंझारपुर से तमुरिया तक CRS निरीक्षण पूर्व समय में ही हो चुका है। और अब सिर्फ तमुरिया से निर्मली तक सीआरएस निरीक्षण होगा। बताया जा रहा है कि, नए साल में 15 जनवरी तक किसका निरीक्षण हो सकता है।

विभागीय अभियंताओं के अनुसार तमुरिया और निर्मली के बीच ट्रैक बिछाने, स्टेशन भवन निर्माण व अन्य कार्य करीब पूरा हो चुका हैं। पिछले कुछ दिनो से लगातार रेल लाइन की स्थिति जानने के लिए ट्रायल ट्रेन चलाई जा रही है। तमुरिया से निर्मली तक सीआरएस निरीक्षण पूर्ण होते हीं कभी भी इस रेलखंड पर दरभंगा से सहरसा के बीच रेल परिचालन की घोषणा की जा सकती है। सीआरएस एएम चौधरी के अनुसार अप्रैल 2022 में निर्मली से झंझारपुर तथा सकरी के रास्ते दरभंगा तक रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है। आपको बता दें कि इस रेलखंड के शुरू होने से वर्षो बाद मिथिलांचल व सीमांचल का रेल लाइन से सीधा जुड़ाव होगा और इस रेलखंड का लाभ इस क्षेत्र की लाखों की आबादी को मिलेगा।

मिथिलांचल को सीमांचल से कनेक्ट वाला यह रेलखंड 1934 से बंद था। इस फिर से शुरू करने के लिए 2012 में आमान परिवर्तन शुरू किया गया था। पिछले 9 सालों से इस रेलखंड पर निरन्तर कार्य चल रहा है। इस रेलखंड पर आमान परिवर्तन के लिए में मेगा ब्लॉक लिया गया था। वर्ष 2016 में पहले निर्मली से घोघरडीहा और फिर घोघरडीहा से झंझारपुर मेगा ब्लॉक किया गया। फिर वर्ष 2017 में लौकहा से सकरी वाया झंझारपुर मेगा ब्लॉक लिया गया था। फिलहाल दरभंगा से झंझारपुर के बीच एक जोड़ी सवारी गाड़ी का आवागमन किया जा रहा है। इस क्षेत्र के लोग दूरदराज की यात्रा से वंचित हैं।

Trending