Connect with us

BIHAR

बिहार के बिहटा या छपरा, कहां बनेगा नया एयरपोर्ट, बिहार सरकार ने भेजा प्रस्ताव

Published

on

पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहटा में नए एयरपोर्ट बनाने के संबंध में बिहार सरकार ने केंद्रीय नगर विमानन मंत्रालय को खत लिखा है। पत्र में राज्य सरकार ने कहा है कि पटना एयरपोर्ट के तौर पर बिहटा में सिविल इनक्लेव एवं संयुक्त परिचालन के लिए सूबे की सरकार ने 108 एकड़ जमीन में अब तक बनाने का काम शुरु नहीं किया गया है। भारतीय विमान पत्तन अथॉरिटी के द्वारा पटना हवाई अड्डे को कुछ वजहों के चलते हवाईअड्डा को सिविल एयरपोर्ट बनाए जाने का आग्रह प्राप्त होता रहा है।

भारत सरकार को लिखे पत्र में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा है कि बिहटा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए भारतीय विमानपत्तन अथॉरिटी के साथ हुई बातचीत में बिहार सरकार के द्वारा प्रस्तावित ऑप्शन्स में पहले विकल्प को प्राधिकरण ने सबसे उपयुक्त माना है। इसके मुताबिक, 6 दिसंबर, 2018 को नगर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार के आग्रह के अनुसार बिहार सरकार द्वारा सम्यक विचारोपरांत बिहटा हवाई अड्डा के विस्तार एवं निर्माण के लिए 108 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई।

उन्होंने जानकारी दी है कि सचिव नगर विमानन मंत्रालय के द्वारा पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहटा या छपरा के लिए राज्य सरकार से मंतव्य मांगा गया था। अक्टूबर, 2020 में मंत्रिमंडल सचिवालय ने स्पष्ट मंतव्य दिया था कि बिहटा में सिविल इनक्लेव बनाने एवं संयुक्त परिचालन के लिए नीतीश सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई जमीन पर निर्माण से जुड़ी हुई कार्रवाई शुरू की जाए।

Trending